Income Tax Update: नई गाइडलाइन जारी! अब इनकम टैक्स नहीं देना होगा

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 03:06:37 PM
Income Tax Update: New guideline released! Now income tax will not have to be paid

Income Tax Latest News: इनकम टैक्स भरने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी इनकम टैक्स भरते हैं तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है.


वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब आपकी आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. केंद्र सरकार ने कहा है कि किसी भी तरह की आय पर एक रुपये का भी टैक्स नहीं लगेगा. इसको लेकर पूरी गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

टैक्स नहीं देना होगा

यूं तो 2.5 लाख रुपये तक की आय टैक्स फ्री है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी कमाई हैं, जिन पर आपको एक रुपये का भी टैक्स नहीं देना होता है. आइए आपको बताते हैं कि आपकी कौन सी इनकम टैक्स फ्री है।

ग्रेच्युटी पर टैक्स नहीं लगता है।

अगर कोई नौकरीपेशा व्यक्ति किसी संस्था में 5 साल बाद अपनी कंपनी छोड़ देता है तो उसे ग्रेच्युटी का लाभ मिलता है। यह रकम पूरी तरह टैक्स फ्री है। अगर सरकारी कर्मचारियों की बात करें तो उनकी 20 लाख तक की राशि टैक्स फ्री है. वहीं निजी कर्मचारियों की 10 लाख तक की राशि टैक्स फ्री है.

पीपीएफ और ईपीएस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, इसके अलावा पीपीएफ के पैसे पर कोई टैक्स नहीं है। इस पर मिलने वाला ब्याज, मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाली रकम, तीनों टैक्स फ्री होते हैं। इसके साथ ही अगर कर्मचारी 5 साल तक लगातार काम करने के बाद अपना ईपीएफ निकालता है तो उसे इस रकम पर भी टैक्स नहीं देना होता है।

इस तरह के उपहारों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, इसके अलावा अगर आपको अपने माता-पिता से कोई पारिवारिक संपत्ति, नकद या गहने मिले हैं, तो यह टैक्स से मुक्त है। ऐसे उपहारों पर कोई कर नहीं है। अगर वह अपने माता-पिता से मिली रकम को निवेश कर कमाई करना चाहता है तो उसे इससे होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.