Indian passport holders: इन 57 देशों ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा मुक्त प्रवेश सुविधा लागू की है

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jul 2023 10:47:40 AM
Indian passport holders: These 57 countries have implemented visa free entry facility for Indian passport holders

अब आपको दुनिया के खूबसूरत देशों में घूमने के लिए वीजा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन देशों ने वीज़ा फ्री एंट्री की सुविधा लागू कर दी है.

हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने नई रैंकिंग जारी की है। जिसमें पता चला है कि भारतीय पासपोर्ट पांच पायदान ऊपर चढ़कर 80वें स्थान पर पहुंच गया है. अच्छी खबर यह है कि भारतीय पासपोर्ट धारक अब 57 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में 199 देशों के पासपोर्ट की ताकत दिखाई गई है.

2022 की रैंकिंग में पाकिस्तान की स्थिति पहले जैसी ही है. पिछले साल भी पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब पासपोर्ट था। तो आइए एक नजर डालते हैं उन देशों पर जहां कोई भी भारतीय सिर्फ पासपोर्ट के जरिए बिना वीजा के प्रवेश कर सकता है।

बारबाडोस

बारबाडोस वीज़ा मुक्त यात्रा के लिए कैरेबियन शीर्ष सूची में शामिल है। यह एक द्वीप राष्ट्र है. देश की राजधानी, ब्रिजटाउन में खूबसूरत इमारतों के साथ एक क्रूज-शिप बंदरगाह है। यहां निधे इजराइल एक यहूदी मंदिर है जिसकी स्थापना 1654 में हुई थी। यहां पर्यटकों को इस देश में समुद्र तटों, बगीचों से लेकर गुफाओं तक बहुत कुछ देखने को मिलेगा।

कुक द्वीप

यह दक्षिण प्रशांत महासागर में एक बहुत ही खूबसूरत देश है, जो न्यूजीलैंड के क्षेत्र का एक हिस्सा है और राज्य का प्रमुख भी न्यूजीलैंड का राजा है। कुक आइलैंड्स में 240 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले 15 द्वीप शामिल हैं। इनमें से एइतुताकी लैगून, अवरूआ, तापुताई और अरोरांगी घूमने के लिए बहुत अच्छे हैं।

फ़िजी

बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन इसे छोटा भारत भी कहा जाता है। दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में एक द्वीप देश। यदि आप बिना वीज़ा के यात्रा करना चाह रहे हैं, तो यहाँ जाएँ। प्रकृति से प्रेम करने वाले लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां कम से कम 300 द्वीप हैं। इस देश में कुछ ऐतिहासिक वास्तुकला, संग्रहालय और पार्क भी बनाए गए हैं, जो यहां आने वाले पर्यटकों को आश्चर्यचकित कर देते हैं।

​भूटान

अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आपको भूटान के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में भी जाना जाने वाला भूटान वास्तव में बहुत खूबसूरत है। यह भारत का पड़ोसी देश भी है। यहां देखने के लिए किले और पुराने मठ हैं। जब आप यहां आएं तो तख्तसांग मठ, पुनाखा द्ज़ोंग मठ और कुर्जे लखांग मठ अवश्य देखने योग्य स्थान हैं।

मॉरीशस

यदि आप विदेशी द्वीप का आनंद लेना चाहते हैं तो दुनिया और एशिया के द्वीप देशों में से एक, मॉरीशस एक आदर्श स्थान है। यहां भारतीय पासपोर्ट धारक शानदार समुद्र तट पर छुट्टियां बिता सकते हैं। समुद्र तटों के साथ कैसेला बर्ड पार्क, इले ऑक्स सेर्फ़्स और पैम्पलेमोसस पार्क घूमने लायक जगहें हैं। अगर आप यहां आएं तो इन जगहों को देखे बिना वापस नहीं लौटना चाहिए।

ओमान

जिन भारतीय नागरिकों के पास पासपोर्ट है वे अब ओमान में वीजा मुक्त यात्रा का आनंद ले सकते हैं। ओमान पश्चिम एशिया में स्थित एक अरब देश है। यहां ऐसे-ऐसे अजूबे हैं, जो पर्यटकों को हैरान कर देते हैं। मस्कट, वहीबा सैंड, रास अल जिंज़ और निज़वा ओमान में घूमने लायक कुछ खूबसूरत जगहें हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.