IRCTC: रेलवे दे रहा है हर महीने 80,000 रुपये कमाने का सुनहरा मौका, जानें पूरा प्लान

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:43:21 PM
IRCTC: Railways is giving golden opportunity to earn Rs 80,000 every month, know complete plan

Business Idea: अगर आप भी बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो अब रेलवे से जुड़कर कमाई कर सकते हैं. रेलवे आपको हर महीने करीब 80,000 रुपये कमाने का मौका दे रहा है।

इस बिजनेस के लिए आपको बस इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा। जिससे आप घर बैठे हजारों रुपए हर महीने कमा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

हर महीने 80,000 तक की कमाई

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC रेलवे की एक सर्विस है। इसके जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर और भी कई सुविधाएं मिलती हैं। अब आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही कमा सकेंगे। इसके लिए आपको बस एक टिकट एजेंट बनना होगा। इसके बदले आप महीने के 80 हजार रुपए तक कमा सकेंगे।

आप IRCTC एजेंट बनकर कमा सकते हैं,

जिस तरह क्लर्क रेलवे के काउंटरों पर टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों के टिकट काटने पड़ते हैं। ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद आप अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे और घर बैठे मोटी कमाई कर सकेंगे। यदि आप आईआरसीटीसी के अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट बन जाते हैं, तो आप तत्काल, आरएसी आदि सहित सभी प्रकार के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। एजेंटों को टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी से अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

यदि आप एक एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए गैर-एसी कोच टिकट बुक करते हैं, तो आपको आईआरसीटीसी से एसी क्लास टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलेगा। इसके अलावा टिकट की कीमत का एक प्रतिशत एजेंट को भी दिया जाता है।

कितनी फीस देनी होगी?

IRCTC का एजेंट बनने के लिए कुछ फीस भी देनी होती है। एक साल के लिए एजेंट बनने के लिए आईआरसीटीसी को 3999 रुपए फीस देनी होगी। अगर आप दो साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको 6999 रुपए देने होंगे। इसके अलावा एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर 10 रुपये प्रति टिकट, एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर 8 रुपये प्रति टिकट और अधिक टिकट बुक करने पर 8 रुपये प्रति टिकट देना होगा. एक महीने में 300 से अधिक टिकट। पांच रुपये टिकट शुल्क देना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.