ITR फाइलिंग: इनकम टैक्स छूट के लिए फर्जी दस्तावेज लगाने वालों को नोटिस जारी

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jul 2023 10:10:10 AM
ITR Filing: Notice issued to those who put fake documents for income tax exemption

ITR फाइलिंग: अब तक 3 करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं. 91 प्रतिशत रिटर्न इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित होते हैं। फर्जी किराया रसीद लगाने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है।

आयकर विभाग ने उन वेतनभोगी करदाताओं पर अपना शिकंजा कस दिया है, जिन्होंने अधिक कर कटौती और रिफंड के लिए फर्जी दस्तावेजों का सहारा लिया है। इनमें करीबी रिश्तेदारों से ली गई फर्जी मकान किराए की रसीदें, होम लोन के लिए अतिरिक्त दावे और फर्जी दान पत्र शामिल हैं। विभाग ने रिटर्न में गड़बड़ी मिलने पर इन करदाताओं के खिलाफ जांच शुरू कर दी है और नोटिस भेजकर जवाब मांगा है.

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने इन करदाताओं से टैक्स छूट का दावा करने के लिए सबूत के तौर पर दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा है. इतना ही नहीं, विभाग ने करदाताओं से आईटीआर तैयार करने और दाखिल करने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट या कर विशेषज्ञ का नाम, पता और संपर्क नंबर भी बताने को कहा है।

तकनीक की मदद से डेटा का मिलान: टैक्स विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार आयकर विभाग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक और विभिन्न स्रोतों से जुटाए गए डेटा (बिग डेटा) की मदद से दाखिल किए गए रिटर्न को छांट रहा है। करदाता अक्सर अधिक कर छूट पाने के लिए नकली किराया रसीदों का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर मकान मालिक ने अपने रिटर्न में किराए की राशि का विवरण नहीं दिया है, तो एआई इसे तुरंत पकड़ रहा है। पहले इस काम में समय लगता था. करदाता सोचते हैं कि छोटी राशि के दावों की जांच कौन करेगा, इसलिए वे फर्जी दावे दायर करते हैं।

आठ हजार को नोटिस जारी : इसके साथ ही विभाग ने दान के दावों की जांच भी शुरू कर दी है. इसके तहत धर्मार्थ संस्थाओं द्वारा अपने रिटर्न में दिए गए आंकड़ों का दानदाता के विवरण से मिलान किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस साल अप्रैल में विभाग ने चैरिटी के नाम पर करीब 8,000 टैक्स चोरों को नोटिस जारी किया था. नोटिस पाने वालों में कंपनियां, व्यापारी, वेतनभोगी लोग और व्यवसाय चलाने वाले लोग भी शामिल थे।

एआईएस से सहायता प्राप्त करें

आयकर विभाग द्वारा हाल ही में वार्षिकी सूचना रिपोर्ट (एआईएस) सुविधा शुरू की गई है। इसमें संबंधित वित्तीय वर्ष के दौरान किए गए कर भुगतान और लेनदेन का विवरण शामिल है। कुल चुकाए गए टैक्स के अलावा, वार्षिक आय, प्राप्त किराया, बैंक बैलेंस, जमा की गई नकदी, निकाली गई नकदी, क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनदेन, लाभांश, बचत खाते पर अर्जित ब्याज, शेयरों और म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री, विदेश यात्रा, संपत्ति की खरीद और बिक्री, दीर्घकालिक लाभ, रिफंड, 46 प्रकार की जानकारी शामिल है। इसे आयकर विभाग की वेबसाइट से देखा जा सकता है और रिटर्न में दिए गए आंकड़ों से मिलान किया जा सकता है।

आईटीआर में इसका खुलासा जरूर करें

1. बच्चों के खातों की जानकारी प्रदान करें

2. बचत खाते में प्राप्त ब्याज का विवरण
3. किसी भी निवेश योजना से लाभ

4. किसी अन्य ब्याज से आय
5. विदेश में किये गये निवेश की जानकारी


आईटीआर दाखिल करने की श्रेणीवार अंतिम तिथि
1. वेतनभोगी और अन्य व्यक्तिगत और छोटे करदाताओं के लिए 31 जुलाई

2. जिन व्यापारियों के खातों का ऑडिट होना है उनके लिए 31 अक्टूबर
3. अंतरराष्ट्रीय या घरेलू लेनदेन वाले व्यवसायों के लिए 30 नवंबर

4. संशोधित आईटीआर दाखिल करने की तारीख 31 दिसंबर है

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.