Janmashtami 2022: देखिए भगवान कृष्ण के 'भोग' के लिए प्रसाद व्यंजन हैं

Samachar Jagat | Thursday, 18 Aug 2022 11:10:42 AM
Janmashtami 2022: See the Prasad dishes for Lord Krishna's 'Bhog'

सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक जन्माष्टमी है। इस दिन भगवान कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है। इस साल 19 अगस्त को भगवान कृष्ण के जन्म का शुभ दिन है। मथुरा और वृंदावन में, कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव अद्वितीय है। इस खास दिन पर लोग भगवान कृष्ण को तरह-तरह की चीजें चढ़ाते हैं। इस दिन भगवान कृष्ण का पसंदीदा व्यंजन, जिसे "भोग" के नाम से जाना जाता है बनाया जाता है। यहां कुछ "भोग" व्यंजन हैं जिन्हें आप इस जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के लिए तैयार कर सकते हैं।

पंचामृत
पंचामृत बनाने के लिए आपको दूध, चीनी, दही, घी और शहद की आवश्यकता होगी। इन सभी को मिला लें। तुलसी के कुछ पत्ते डालें। त्योहारों और पूजा के दौरान, हिंदू धर्म में पंचामृत देवताओं को प्रस्तुत किया जाता है। इसके बाद इसे प्रसाद के रूप में दिया जाता है।

मिश्री माखन भोग
आप भगवान कृष्ण का माखन मिश्री का भोग बना सकते हैं।  इस प्रसाद को बनाने के लिए आपको सफेद मक्खन और मिश्री की आवश्यकता होगी। मिश्री के कारण प्रसाद का स्वाद मीठा होता है। आप इन दोनों चीजों को मिला लें। इसमें सूखे मेवे डालें। सभी सामग्री को मिलाएं। माखन को भगवान कृष्ण का प्रिय माना जाता है। इसमें तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं।

मखाने का पाग
इस भोग को बनाने के लिए आपको मखाना घी, चीनी और दूध की आवश्यकता होगी। एक पैन में घी गर्म करें और मखाना डालें। फिर दोनों को एक साथ पकाएं। चाशनी बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें पानी के साथ चीनी डालें। थोडा सा मखाना भून कर डाल दीजिए।  इसे अच्छे से मिलाएं और घी लगी थाली में इस मिश्रण को फैलाएं। जमने के बाद इसे टुकड़ों में काट लें। इस तरह से मखाने का पाग तैयार हो जायेगा।

धनिया पंजिरी
ज्यादातर जन्माष्टमी के मौके पर धनिया पंजीरी बनाई जाती है। इस प्रसाद को बनाने के लिए धनिया पाउडर, घी, कटे हुए बादाम, किशमिश, काजू और मिश्री की आवश्यकता होती है। इन सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। फिर इसे घी में पका लें। इस तरह से धनिया पंजीरी प्रसाद बनेगा।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.