SBI कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड को करना चाहते हैं इस्तेमाल तो जान लें ये बातें

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Jul 2022 02:08:17 PM
 Know these things if you want to use SBI Contactless Debit Card

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में 'कॉन्टैक्टलेस ' डेबिट कार्ड सेवाओं को सक्षम करने के ऑपशन की घोषणा की है । इस सुविधा के तहत, एसबीआई डेबिट कार्ड को स्टोर, रेस्तरां आदि में प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) टर्मिनलों पर लेनदेन करते समय पिन नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

”मुंबई मुख्यालय वाले वित्तीय संस्थान ने 24 जुलाई को एक ट्वीट में कहा “अपने एसबीआई वीज़ा डेबिट कार्ड से भुगतान करने की सुविधा और सुरक्षा का आनंद लें। SWON NFC CCCCC को 09223966666 पर या #SBI वेबसाइट के माध्यम से एसएमएस भेजकर अपने कार्ड पर संपर्क रहित लेनदेन सक्रिय करें।  
 
SBI का 'संपर्क रहित' डेबिट कार्ड कैसे काम करता है?

एक ग्राहक केवल PoS टर्मिनल के पास कॉन्टैक्टलेस  कार्ड लहराकर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान कर सकता है। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि कार्ड हमेशा ग्राहक की कस्टडी में रहेगा।

इस बीच, नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) टर्मिनलों पर, पिन की जरूरत नहीं होगी यदि एनएफसी-सक्षम कार्ड का उपयोग ₹5,000 तक के भुगतान के लिए किया जा रहा है। सबसे बड़े ऋणदाता की वेबसाइट के अनुसार, ऐसे पांच लेनदेन की अनुमति है। साथ ही, यह सुविधा SBI के ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के RuPay, MasterCard और Visa वेरिएंट पर उपलब्ध है।

इस सुविधा को कैसे सक्रिय करें?

बैंक ने एक नोट में कहा- फिलहाल यह सुविधा सिर्फ नेट बैंकिंग, एसबीआई क्विक एप, योनो लाइट और एसएमएस के जरिए ही उपलब्ध है। अन्य तरीकों के लिए विकास चल रहा है, ।

इसलिए, SBI के कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड सिस्टम को सक्रिय करने के दो तरीके हैं:

एसएमएस के माध्यम से: एसबीआई के ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड रखने वाले लोग 'SWON NFC CCCC' (बिना उद्धरण के) टेक्स्ट के साथ 09223966666 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं। सुविधा को बंद करने के लिए, उसी नंबर पर 'SWOFF NFC CCCCC' टेक्स्ट के साथ एक संदेश छोड़ें।

YONO ऐप के जरिए: ऐप में लॉग इन करें और 'मेनू', 'सर्विस रिक्वेस्ट' और फिर 'एटीएम/डेबिट कार्ड' पर जाएं। अब, 'मैनेज कार्ड' पर क्लिक करें और फिर अपना अकाउंट और कार्ड नंबर चुनें। अंत में, 'एनएफसी सक्षम/अक्षम ऑन-ऑफ' चुनें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.