लेमन बाम थायराइड समेत इस समस्या से भी छुटकारा दिलाता है

Samachar Jagat | Thursday, 25 Nov 2021 12:43:19 PM
Lemon balm also relieves this problem including thyroid

लेमन बाम पुदीने की प्रजाति का पौधा है। जिसे कुछ लोग लेमन बाम के नाम से भी जानते हैं। आयुर्वेद में इसका उपयोग जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। नींबू बाम के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। यह तांबा, मैंगनीज, यूजेनॉल और खनिजों में समृद्ध है। जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ लाते हैं।

लेमन बाम डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक शोध के अनुसार लेमन बाम से निकाले गए जूस के इस्तेमाल से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। लेमन बाम का जूस निकालने के लिए लेमन बाम की पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें। अब इसे एक सूती कपड़े में डालकर छान लें।


 
लेमन बाम थायराइड के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना नींबू बाम का जूस पीने से थायराइड कंट्रोल में रहता है। लेमन बाम एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपकी प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर है, तो आपका शरीर सर्दी और बुखार के संक्रमण जैसे वायरस के संपर्क में आ सकता है। नींबू बाम शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.