LIC Pension Scheme : इस प्लान में करें इन्वेस्ट, पाए जीवनभर लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2022 02:05:01 PM
LIC Pension Scheme : Invest in this plan, get lifetime benefits

सरकार, एलआईसी और बैंक सभी विशिष्ट पेंशन प्लान्स प्रदान करते हैं जो पेंशनभोगियों को एक स्थिर इनकम प्रदान करती हैं। इन प्लान्स के साथ, एक एकल इन्वेस्ट से आजीवन इनकम अर्जित की जा सकती है। यह प्लान्स एक साधारण पेंशन कार्यक्रम है जिसे एलआईसी सरल पेंशन योजना कहा जाता है।

एलआईसी सरल पेंशन प्लान एक एकल प्रीमियम, नॉन-लिंक्ड व्यक्तिगत तत्काल एन्युटी प्लान है। इस पेंशन प्लान के तहत इंडिविजुअल और ग्रुप दोनों तरह से लाभ का भुगतान किया जाता है। पेंशन प्लान के अनुसार, यदि आप सिंगल अकाउंट खोलते हैं, तो आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर, नामांकित व्यक्ति को मूल पुरस्कार का भुगतान किया जाएगा।

जॉइंट अकाउंट खोलने के बाद पॉलिसी होलडर और उनकी पत्नी के नाम पर पेंशन प्राप्त की जा सकती है। इंश्योरेंस होलडर की मृत्यु होने पर विधवा को पेंशन अमाउंट मिलता है। यदि जॉइंट अकाउंट में दोनों प्रतिभागियों का निधन हो जाता है तो नामांकित व्यक्ति को पेंशन का मूल पुरस्कार प्राप्त होता है।

आप इस एलआईसी प्लान के माध्यम से सिंगल इन्वेस्ट करके पूर्ण पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यह प्लान एक तत्काल एन्युटी है, जिसका अर्थ है कि पॉलिसी खरीदते ही पेंशन का भुगतान किया जाता है। नतीजतन, इस प्लान के तहत पेंशन अमाउंट तब तक शुरू नहीं होती है जब तक कि पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है।
 
कौन इन्वेस्ट करने के लिए पात्र है:

केवल 40 से 80 वर्ष की आयु के लोग इस एलआईसी पेंशन प्लान में इन्वेस्ट करने के पात्र हैं। यह प्लान पति और पत्नी के जॉइंट इन्वेस्ट की अनुमति देता है और छह महीने के बाद यह अकाउंट बंद किया जा सकता है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.