आज से लागू हुए ये नए नियम! पूरी सूची यहां देखें

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 09:54:26 AM
These New Rule implemented from today! see the complete list here

1 जुलाई से पैसों में बदलाव: जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही कई अहम नियमों में बदलाव लागू हो रहे हैं, जिसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर देखने को मिलेगा। अगर दोपहिया वाहन महंगे हो रहे हैं तो आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड में निवेश पर ब्याज दर अधिक होगी।

जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही कई अहम नियमों में बदलाव लागू हो गए हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जहां पैन यूजर्स को पैन के निष्क्रिय होने का सामना करना पड़ेगा, वहीं निवेशकों को आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स में ज्यादा ब्याज मिल सकेगा। इसके अलावा हीरो की गाड़ियां महंगी होने के साथ ही जुलाई में कई बदलाव देखने को मिलने वाले हैं।

आरबीआई फ्लोटिंग रेट बचत बांड ब्याज दर

आज के समय में सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी को अधिक महत्व दिया जाता है। वैसे भी सभी बैंक इन पर ग्राहकों को अच्छा ब्याज देते हैं। अब 1 जुलाई 2023 से RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स पर किसी भी FD से बेहतर ब्याज मिलने वाला है. आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड पर फिलहाल 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जिसे 1 जुलाई से बढ़ाकर 8.05 फीसदी कर दिया गया है.

3 छोटी बचत योजनाओं पर मिलेगी ज्यादा ब्याज दर


वित्त मंत्रालय ने 30 जून 2023 को एक सर्कुलर जारी करते हुए जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों में संशोधन किया है. वित्त मंत्रालय ने जुलाई तिमाही के लिए 3 डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। जिनमें शामिल हैं- पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 1 साल के लिए 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दी गई है. 2 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.9 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी गई है. 5 साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दी गई है. नायक

3 जुलाई से महंगी होंगी बाइक और स्कूटर

) ने कहा कि वह इनपुट लागत में वृद्धि सहित कई कारकों के कारण 3 जुलाई से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमतों में लगभग 1.5 प्रतिशत की वृद्धि करेगी। बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2023 में भी कंपनी ने कीमतों में करीब 2 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. अब हीरो मोटोकॉर्प ने कहा है कि नई कीमतें वाहन मॉडल और बाजार के अनुसार अलग-अलग होंगी।

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का विलय

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के बीच विलय 1 जुलाई 2023 से प्रभावी हो गया है। इसकी घोषणा एचडीएफसी ग्रुप के चेयरमैन दीपक पारिख ने की है। एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी की दोनों शीर्ष प्रबंधन टीमों ने वित्तीय कंपनियों, उनके शेयरधारकों, ग्राहकों पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में बात की है।

पैन-आधार कार्ड लिंक

पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 तय की गई थी। लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया था। जिन लोगों ने 30 जून तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया है, उनका पैन 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। वहीं, आयकर विभाग उन लोगों के आवेदन पर विधिवत विचार करेगा जिन्होंने 30 जून को जुर्माना जमा कर दिया था लेकिन नहीं हो सका। जुड़े हुए।

आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा

प्रत्येक करदाता को अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना आवश्यक है। जुलाई में इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख करीब आ रही है. यदि आपने अभी तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो इसे 31 जुलाई तक पूरा करना सुनिश्चित करें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.