एलआईसी: आप एलआईसी से जुड़कर हर महीने 84,000 रुपये तक अतिरिक्त कमा सकते हैं - विवरण यहां देखें

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:26:29 PM
LIC: You can earn up to Rs 84,000 extra every month by joining LIC – Check Details Here

यदि आपके पास सप्ताहांत में 4 से 5 घंटे का खाली समय है। तो आप एलआईसी से जुड़कर हर महीने 84,000 रुपये तक अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।


सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपकी नौकरी पर भी असर नहीं पड़ेगा और अगर आपकी आमदनी अच्छी होने लगे तो आप इस काम को फुल टाइम भी कर सकते हैं। दरअसल आपको बीमा एजेंट के तौर पर एलआईसी से जुड़ना है। यह काम पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से किया जा सकता है। न तो काम करने की कोई सीमा होती है और न ही कमाई की कोई सीमा होती है। एलआईसी एजेंट की कमाई बीमा पर अच्छा कमीशन मिलने से होती है। अगर आप एलआईसी का एजेंट बनना चाहते हैं तो आपके पास इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

यानी 12वीं पास एक सामान्य व्यक्ति भी एलआईसी का एजेंट बनकर अपनी कमाई को कई गुना बढ़ा सकता है। एजेंट बनने के लिए आपको दस्तावेजों के रूप में 4 रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, आयु प्रमाण, शिक्षा प्रमाण, पैन कार्ड और आधार कार्ड विवरण देना होगा।

35% कमीशन, आय हर साल बढ़ेगी

एलआईसी अपने बीमा एजेंटों को एक पॉलिसी पर अधिकतम 35 फीसदी तक का कमीशन देती है। हालांकि यह हर साल घटती जाती है। अगर आपको 10,000 रुपये के प्रीमियम वाली बीमा पॉलिसी मिलती है। तो पहले साल में आपको इसका 35 प्रतिशत यानी 3500 रुपये कमीशन के रूप में मिलेगा। इसके बाद दूसरे साल पॉलिसी का प्रीमियम जमा करने पर आपको 7.5 फीसदी कमीशन यानी 750 रुपये मिलेगा।

वहीं, इसके बाद जितने साल पॉलिसी चलेगी, हर बार प्रीमियम का 5 फीसदी यानी 500 रुपये कमीशन मिलेगा. एलआईसी के एजेंट बनने का एक फायदा यह भी है कि आपकी एक पॉलिसी से आपको अगले 10 से 15 और 20 साल तक लगातार आमदनी होती है।

अगर आप हर साल नई एलआईसी पॉलिसी सही तरीके से कराते हैं और आपकी पुरानी पॉलिसी भी समय पर रिन्यू होती है तो आपकी आमदनी हर साल बढ़ती है। हालांकि, एलआईसी की पॉलिसी पर एजेंट का कमीशन पॉलिसी के प्रकार के अनुसार तय होता है।

आयोग नीति के अनुसार तय किया जाता है

एलआईसी मुख्य रूप से दो तरह के पॉलिसी प्लान बेचती है। एक बंदोबस्ती योजना है और दूसरी मनी बैक योजना है। एलआईसी एजेंट को कुछ विशेष पॉलिसियों पर पहले प्रीमियम का अधिकतम 35 प्रतिशत कमीशन मिलता है। जबकि नए एंडोमेंट प्लान, टर्म प्लान, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और चाइल्ड प्लान पर 25 फीसदी तक कमीशन मिलता है। वहीं, एलआईसी एजेंट को पेंशन योजना पर 2 फीसदी का कमीशन भी देती है।

इस तरह आप हर महीने 84,000 कमा सकते हैं

अगर आप इस गणित को समझें तो एलआईसी एजेंट के तौर पर हर महीने 84,000 रुपये कमाने के लिए आपको हर वीकेंड पर कम से कम 2 पॉलिसी बेचनी होंगी। यानी आपको वीकेंड के 8 दिनों में हर दिन 1 पॉलिसी बेचनी होगी। अगर पहले प्रीमियम के 35 फीसदी कमीशन को इनकम माना जाए तो आपको एक महीने में कम से कम 2.4 लाख रुपये का बिजनेस एलआईसी यानी प्रीमियम पर लाना होगा.

इस पर आपको प्रीमियम के तौर पर 84000 रुपये की डायरेक्ट इनकम मिलेगी। अगर आप इसे 3 लाख रुपये तक कर देते हैं तो आपकी आय 1 लाख रुपये को पार कर जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.