Lunar Eclipse 2022 : इन शहरों में स्पष्ट दिखाई देगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, जानें समय और अर्थ

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2022 02:31:58 PM
Lunar Eclipse 2022: Full lunar eclipse will be clearly visible in these cities, know time and meaning

पूर्ण चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा, जो भारत के कुछ हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण के एक पखवाड़े बाद होगा। पूर्ण चंद्र ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण होगा।
 
अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ट्वीट किया, "8 नवंबर, 2022 को चंद्रमा पृथ्वी की छाया में से गुजरेगा और लाल हो जाएगा। यह लगभग 3 वर्षों के लिए अंतिम पूर्ण चंद्रग्रहण होगा, इसलिए यह देखना सुनिश्चित करें कि यह आपके क्षेत्र में दिखाई दे रहा है या नहीं।" .
 
खगोल वैज्ञानिक देबी प्रसाद दुआरी ने बताया कि भारत और पड़ोसी पाकिस्तान, अफगानिस्तान और रूस के कुछ हिस्सों के अलावा, एशिया, उत्तरी और दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अटलांटिक महासागर, प्रशांत महासागर के अन्य हिस्सों के निवासी आकाशीय घटना को देख सकेंगे।
 
पूर्ण चंद्र ग्रहण: अर्थ
जब पूर्णिमा पृथ्वी की छाया से गुजरती है, तो यह पूर्ण चंद्र ग्रहण का अनुभव करती है और कुछ समय के लिए अस्पष्ट रहती है। जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा लाइन अप करते हैं, तो चंद्रमा पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है, जिससे चंद्र ग्रहण होता है।
 
पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान, पूरा चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे गहरे क्षेत्र, गर्भ में समा जाता है। जब यह गर्भ के अंदर होगा तो चंद्रमा एक लाल रंग का हो जाएगा। इस घटना के कारण, चंद्र ग्रहण को अक्सर "ब्लड मून्स" कहा जाता है। 
 
 भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण को चांद ग्रहण के नाम से भी जाना जाता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण केवल पूर्वी भागों से दिखाई देगा जबकि आंशिक ग्रहण भारत के अधिकांश हिस्सों से दिखाई देगा।
 
डुआरी के अनुसार, चंद्र ग्रहण के आंशिक चरण की शुरुआत लैटिन अमेरिका के कई देशों से दिखाई देगी, जिन्होंने यह भी नोट किया कि हर कोई ग्रहण को पूरी तरह से नहीं देख पाएगा।
 
भारत में 8 नवंबर को लगने वाले कुल चंद्रग्रहण के चरणों की डिटेल :
आंशिक चंद्रग्रहण शुरू - दोपहर 2.39 बजे
पूर्ण चंद्रग्रहण शुरू - दोपहर 3.46 बजे
अधिकतम पूर्ण चंद्रग्रहण - शाम 4:29 बजे
पूर्ण चंद्रग्रहण समाप्त - शाम 5:11 बजे
चंद्रास्त - सुबह 6.19 बजे
चंद्र ग्रहण का अवलोकन कैसे करें?
 
चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी उपकरण की कोई विशेष जरूरत नहीं है, हालांकि दूरबीन दृश्य और लाल रंग को बढ़ाएगी।
 
भारत के विभिन्न शहरों में चंद्र ग्रहण का समय:
 
कोलकाता: 4:54 अपराह्न
कोहिमा: 4:29 अपराह्न
दिल्ली: शाम 5:31 बजे
बेंगलुरु: शाम 5:57 बजे
मुंबई: शाम 6:03 बजे
नागपुर: शाम 5:32 बजे
श्रीनगर: शाम 5:31 बजे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.