Lunar Eclipse 2022 : चंद्र ग्रहण कब होगा शुरू ,जानें सूतक काल, तिथि और समय

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2022 02:39:35 PM
Lunar Eclipse 2022: When will the lunar eclipse start, know the Sutak period, date and time

वर्ष 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगने वाला है। इससे पहले साल का आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन 25 अक्टूबर 2022 को हुआ था। इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को देव दीपावली के लगेगा। 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण (कुल चंद्रग्रहण) कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को पड़ रहा है।

पूर्ण चंद्र ग्रहण (चंद्र ग्रहण) क्या है?

चंद्र ग्रहण के दौरान, पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है। इस दौरान चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया से छिप जाता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के साथ सीधी रेखा में होते हैं।

2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण कब है?

भारत में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5:32 बजे से शुरू होगा और शाम 6.18 बजे खत्म होगा। ऐसे में चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 9.21 बजे से शुरू होकर 6.18 बजे खत्म होगा। 

कहाँ दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?

यह चंद्र ग्रहण मुख्य रूप से उत्तर-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दिखाई देगा। ग्रहण दक्षिण-पश्चिम यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप में दिखाई नहीं देगा।
 
भारत में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची और गुवाहाटी में देखा जा सकता है।

चंद्र ग्रहण 2022 का सूतक काल  

ज्योतिष के अनुसार चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा, इसलिए ग्रहण के दौरान इसका सूतक काल भारत में भी मान्य होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.