National Highway: खुशखबरी! नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स पर बड़ा अपडेट, नितिन गडकरी ने उठाया बड़ा कदम

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2023 02:17:45 PM
National Highway: Good news! Big update on National Highway projects, Nitin Gadkari took a great step

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने असम में दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

इसके साथ ही गडकरी ने असम में दो राष्ट्रीय राजमार्गों का भी उद्घाटन किया। इन चार राजमार्ग परियोजनाओं की कुल लागत करीब 1,450 करोड़ रुपये है। एक ऑनलाइन कार्यक्रम में, गडकरी ने 535 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर चार लेन के मंगलदेई बाईपास और 517 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग 29 पर 13 किलोमीटर डबोका-परखुवा खंड की आधारशिला रखी।

राष्ट्रीय हाइवे

उन्होंने 247 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राष्ट्रीय राजमार्ग 127 के 10 किलोमीटर लंबे नागांव बाईपास-तेलियागांव खंड और 156 करोड़ रुपये की लागत से बने इसी राजमार्ग के आठ किलोमीटर लंबे तेलियागांव-रंगगरा खंड को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर बोलते हुए गडकरी ने कहा कि असम वृद्धि और विकास की ओर बढ़ रहा है और राज्य सरकार ने भी इन परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी में तेजी दिखाई है।

विकास

उन्होंने कहा कि यह असम सहित पूरे उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सड़कों और अन्य ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के अनुरूप है। इसके अलावा हरित ऊर्जा सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने कई अहम बातें कहीं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल न करके भारत अपने प्रदूषण को 40 फीसदी से ज्यादा कम कर सकता है. गौरतलब है कि भारत हर साल 16 लाख करोड़ रुपए का कच्चा तेल आयात करता है।

जीवाश्म ईंधन

हरित ऊर्जा सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “हम पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग न करके प्रदूषण को 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। गडकरी ने स्वच्छ और हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नई तकनीक लाने के लिए आईआईटी जैसे संस्थानों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नई तकनीक जरूरत पर आधारित, आर्थिक रूप से व्यवहार्य होनी चाहिए और इसके लिए कच्चा माल उपलब्ध होना चाहिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.