करदाताओं के लिए नई सेवा: PhonePe ऐप की नई सुविधा का उपयोग करके आयकर का भुगतान करें। यह कैसे करना है यहां बताया गया है

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jul 2023 09:43:58 AM
New Service for Taxpayers : Pay income tax using PhonePe app’s new feature. Here’s how to do it

भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट ऐप PhonePe ने 24 जुलाई यानी सोमवार को अपने ऐप पर इनकम टैक्स पेमेंट सर्विस लॉन्च की है। यह सुविधा व्यक्तियों और व्यवसायों दोनों करदाताओं को PhonePe ऐप के माध्यम से स्व-मूल्यांकन और अग्रिम कर भुगतान करने में सक्षम बनाती है। इसके बाद आपको टैक्स पोर्टल पर लॉगइन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 

PhonePe ने Paytm के साथ साझेदारी की

इस सुविधा को सक्षम करने के लिए PhonePe ने डिजिटल B2B भुगतान और सेवा प्रदाता PayMate के साथ साझेदारी की है। करदाता अपने क्रेडिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके अपने कर का भुगतान करना चुन सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से भुगतान के साथ, उपयोगकर्ताओं को 45 दिनों की ब्याज-मुक्त अवधि भी मिलती है और वे अपने बैंक के आधार पर अपने कर भुगतान पर रिवार्ड पॉइंट अर्जित करते हैं। एक बार भुगतान हो जाने के बाद, करदाताओं को एक कार्य दिवस के भीतर पावती के रूप में एक अद्वितीय लेनदेन संदर्भ (यूटीआर) नंबर प्राप्त होगा। PhonePe ने एक बयान में कहा, कर भुगतान के लिए चालान दो कार्य दिवसों के भीतर उपलब्ध होगा।

कब तक फाइल कर सकते हैं आईटीआर

आकलन वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 तय की गई है। आयकर विभाग ने अब यह भी साफ कर दिया है कि इसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आयकर विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, आकलन वर्ष 2023-24 के लिए अब तक कुल 4 करोड़ आईटीआर दाखिल किए जा चुके हैं. इनमें से 3.62 करोड़ आईटीआर सत्यापित भी हो चुके हैं और 2.13 करोड़ सत्यापित आईटीआर प्रोसेस भी हो चुके हैं।

फ़ोनपे ने क्या कहा?

निहारिका सहगल, प्रमुख – बिल भुगतान और रिचार्ज व्यवसाय, PhonePe ने कहा, “PhonePe पर, हम अपने उपयोगकर्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी पेशकशों को लगातार बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपनी नई सुविधा, PhonePe ऐप पर ही आयकर का भुगतान करने की सुविधा, के लॉन्च की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं।

आईटीआर फाइलिंग

PhonePe के जरिए इस तरह फाइल किया जा सकता है ITR

सबसे पहले PhonePe के होम पेज पर इनकम टैक्स आइकन पर टैप करें। फिर आप जिस प्रकार का टैक्स चुकाना चाहते हैं, मूल्यांकन वर्ष और पैन कार्ड विवरण दर्ज करें। फिर कुल राशि दर्ज करके भुगतान का तरीका चुनें। भुगतान सफल होने पर दो कार्य दिवसों में राशि भिरत पोर्टल पर जमा कर दी जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.