ओमाइक्रोन कम गंभीर है क्योंकि यह शायद ही कभी फेफड़ों पर हमला करता है: शोध

Samachar Jagat | Saturday, 01 Jan 2022 01:45:35 PM
Omicron is less severe since it rarely attacks lungs: Research

न्यूयार्क: हाल ही में प्रकाशित शोध की एक श्रृंखला में पाया गया कि तेजी से बढ़ने वाला ओमाइक्रोन संस्करण अन्य कोविड उपभेदों की तुलना में कम गंभीर हो सकता है क्योंकि यह फेफड़ों पर हमला करता है। द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, चूहों और हैम्स्टर्स की जांच से पता चला कि ओमाइक्रोन ने फेफड़ों में संक्रमण कम किया और ज्यादातर नाक, गले और श्वासनली तक सीमित था। द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, पिछले रूपों में फेफड़े में जलन और सांस लेने में गंभीर कठिनाई हो सकती है।

बर्लिन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञानी रोलांड ईल्स, जिन्होंने जांच की है कि कोरोनविर्यूज़ वायुमार्ग को कैसे संक्रमित करते हैं, को यह कहते हुए सूचित किया गया था, "यह कहना उचित है कि एक बीमारी का विचार जो ऊपरी श्वसन प्रणाली में बड़े पैमाने पर खुद को व्यक्त करता है, उभर रहा है। "


 
शोध के अनुसार, एक जांच ने संकेत दिया कि फेफड़ों में ओमाइक्रोन का स्तर अन्य भिन्नताओं की तुलना में दसवां या उससे कम था। यह नोट किया गया कि अन्य हालिया परीक्षणों ने इस निष्कर्ष की ओर इशारा किया कि ओमाइक्रोन डेल्टा और वायरस के अन्य पूर्व रूपों की तुलना में हल्का है, जो वास्तविक दुनिया के डेटा के अनुरूप है।

शोध को प्रीप्रिंट के रूप में सार्वजनिक किया गया था, जिसका अर्थ है कि उन्हें अभी तक वैज्ञानिक प्रकाशनों में सहकर्मी-समीक्षा और प्रकाशित नहीं किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.