ओपन थिएटर, लाइब्रेरी, फूड कोर्ट और भी बहुत कुछ..., 34 करोड़ रुपये की लागत से बना वाराणसी का 'नमो घाट'

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 10:48:04 AM
Open theatre, library, food court and much more..., Varanasi's 'Namo Ghat' built at a cost of Rs 34 crore

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल बन गया है. भारतीय संस्कृति और आधुनिकता को संजोने वाले काशी के घाटों में एक अन्य घाट नमो घाट का भी नाम शामिल किया गया है। इससे पहले कई यूजर्स सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें और वीडियो शेयर कर चुके हैं। घाट की बनावट पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनती जा रही है। इसलिए सोशल मीडिया पर लोग हैशटैग नमो घाट (#namoghat) लिखकर इसे शेयर कर रहे हैं।

 


 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 34 करोड़ रुपये की लागत से बने विंडो घाट का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही कर सकते हैं. इस घाट से जलमार्ग और हवाई मार्ग भी जोड़े जाएंगे ताकि पर्यटक दूसरे शहरों की भी यात्रा कर सकें। इसके साथ ही यहां एक ओपन थिएटर भी है। पुस्तकालय बनारसी व्यंजनों के लिए एक फूड कोर्ट है, एक बहुउद्देश्यीय मंच भी होगा जहां हेलीकॉप्टर के उतरते ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी. वासुदेवन ने कहा, ''लगभग 21000 वर्ग मीटर में बन रहे इस घाट का पहला चरण पूरा हो चुका है. इसके निर्माण में मेक इन इंडिया का विशेष ध्यान रखा गया है. ।''

उन्होंने बताया है कि इस घाट पर लोकल के लिए वोकल भी देखने को मिलेगी. यहां पर्यटक सुबह-ए-बनारस का नजारा देख सकेंगे और गंगा आरती में शामिल हो सकेंगे। आप वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा पाएंगे। इसके अलावा विकलांगों और बुजुर्गों के लिए मां गंगा के चरणों में रैंप बनाया गया है। पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी खुद विंडो घाट यानी नमो घाट गए थे.



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.