PAN-Aadhaar Linking: सिर्फ एक एसएमएस भेजकर लिंक करा सकते हैं पैन-आधार, ये है तरीका

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 03:01:56 PM
PAN-Aadhaar Linking: You can link PAN-Aadhaar by just sending an SMS, here’s the way

PAN-Aadhaar Linking: पैन और आधार कार्ड दोनों ही बेहद जरूरी दस्तावेज हैं। दोनों का उपयोग कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए किया जाता है। एक तरह से इन दोनों दस्तावेजों के बिना कई काम रुक सकते हैं। जैसे आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।


आज सरकारी कार्य हो या निजी कार्य सभी में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। वहीं वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है। इतना ही नहीं बिना पैन कार्ड के इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया जा सकता है. साथ ही सरकार से इन दोनों को आपस में जोड़ने की बात कही जा रही है.

सरकार के मुताबिक पैन को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी है। अगर पैन और आधार को अभी तक लिंक (Pan-Aadhaar Link) नहीं किया गया है तो पैन कार्ड किसी काम का नहीं रहेगा. इसके लिए पहले आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 रखी गई थी और कहा गया था कि अगर लिंक नहीं हुआ तो 1 अप्रैल 2023 से पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. लेकिन अब बताया गया कि पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है।

सरकार के नए नियम के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने पर जुर्माना देना होगा। अब जुर्माने की राशि 1000 रुपये है। सरकार के मुताबिक अब अगर आप पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना चाहते हैं तो आपको 1000 रुपये देने होंगे, तभी आप दोनों को लिंक करा सकेंगे.

इस तरह एसएमएस सेवा से लिंक करें

आप एसएमएस सेवा का उपयोग करके अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को भी लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा। इसके बाद UIDPAN<स्पेस><12 डिजिट का आधार कार्ड><स्पेस><10 डिजिट का पैन> फिर इसे 567678 या 56161 पर भेज दें। वैसे आपको ध्यान देने की जरूरत है एक बात के लिए। अगर आधार और पैन दोनों में करदाता का नाम और जन्मतिथि एक ही है तो वह लिंक हो जाएगा।

इस तरह ऑनलाइन लिंक किया जा सकता है

इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद यहां सर्विस के विकल्प पर क्लिक करें, वहां आपको लिंक आधार का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको Know About Aadhaar Pan Linking Status ऑप्शन पर जाएं। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां अपने पैन और आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद 'व्यू लिंक आधार स्टेटस' पर क्लिक करें। अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें और इस तरह पैन आधार से लिंक हो जाएगा। इसके बाद आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपने अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक कर लिया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.