MRP से ज्यादा दे रहे है प्रोडक्ट्स पर चार्ज ,तो ऐसे करवा सकते है शिकायत दर्ज

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2023 03:21:54 PM
Paying more than MRP on products, so you can file a complaint like this

यदि कोई दुकानदार भारत में मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) से अधिक चार्ज लेता है तो इसे अवैध और कानून का उल्लंघन माना जाता है। कानूनी मेट्रोलॉजी मैक्सिमम, 2009 के अनुसार, प्रोडक्ट पर मुद्रित एमआरपी वह मैक्सिमम प्राइस है जो ग्राहक को प्रोडक्ट के लिए पेमेंट करना पड़ता है।

मैक्सिमम रिटेल प्राइस या एमआरपी क्या है?

एमआरपी वह मैक्सिमम प्राइस है जो किसी प्रोडक्ट या सेवा को खरीदने के लिए कस्टमर से लिया जा सकता है। एमआरपी की गणना सभी करों और प्रोडक्ट , परिवहन, और निर्माता या विक्रेता द्वारा किए गए किसी भी अन्य लागत को शामिल करके की जाती है।

MRP आमतौर पर स्पष्टता प्रदान करने के लिए प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर छपी होती है।


यदि कोई दुकानदार एमआरपी से अधिक चार्ज लेता है तो क्या करना चाहिए, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

यदि, एक कंस्यूमर के रूप में, आपको पता चलता है कि दुकानदार MRP से अधिक चार्ज कर रहा है, तो आप उस राज्य के लीगल मेट्रोलॉजी विभाग में शिकायत दर्ज कर सकते हैं जहाँ दुकान स्थित है।

कंस्यूमर के पास राष्ट्रीय कंस्यूमर हेल्पलाइन नंबर - 1800-11-4000/1915 पर कॉन्टैक्ट करने या अपने व्यक्तिगत जिले में उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन भी है।

एक कंस्यूमर 8800001915 पर एक एसएमएस भी भेज सकता है या एनसीएच ऐप और उमंग ऐप पर शिकायत कर सकता है।
 

कंस्यूमर के लिए https://consumerhelpline.gov.in/user/signup.php पर रजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना भी संभव है, इस मामले में शिकायत दर्ज करने के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन प्री-लिटिगेशन स्टेज का कदम है।
 
यदि इन सब के बाद भी आपकी शिकायत अनुत्तरित रहती है, तो आप उपयुक्त कंस्यूमर आयोग जैसे एनसीडीआरसी वेबसाइट, राज्य आयोग और जिला आयोग से कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं।

यदि जांच के बाद उल्लंघन पाया जाता है, तो दुकानदार पर जुर्माना लगाया जा सकता है या उचित दंड दिया जा सकता है। इसके बाद कंस्यूमर ओवरचार्ज की गई राशि का मुआवजा पाने का भी हकदार है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.