PM Kisan KYC Feature: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, किसानों के लिए फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा शुरू

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jul 2023 10:43:48 AM
PM Kisan KYC Feature: Big change in PM Kisan Yojana, face authentication facility started for farmers

पीएम किसान: पीएम किसान योजना के लाभार्थी अब वन टाइम पासवर्ड और फिंगरप्रिंट के बजाय अपने फोन से अपना चेहरा स्कैन करके केवाईसी कर सकते हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को इस मोबाइल ऐप को लॉन्च किया.

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को केवाईसी कराना जरूरी है. अभी तक केवाईसी करने के लिए किसानों की जानकारी और अंगूठे का निशान लिया जाता था। लेकिन अब सरकार ने उन किसानों के लिए केवाईसी की प्रक्रिया आसान कर दी है. जिनके लिए ये एक समस्या थी.

अब किसानों के लिए फेस ऑथेंटिकेशन की सुविधा भी शुरू हो गई है. जिसे किसान अपने मोबाइल फोन से भी कर सकेंगे. सरकार द्वारा पहली बार किसी केंद्रीय कल्याण योजना के लिए मोबाइल ऐप के जरिए फेस ऑथेंटिकेशन की सुविधा शुरू की गई है। यानी अब किसानों को केवाईसी कराने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है. वे घर बैठे भी अपने फोन के जरिए केवाईसी पूरी कर सकते हैं।

किसानों के लिए KYC है जरूरी

पीएम किसान योजना के लाभार्थी अब वन टाइम पासवर्ड और फिंगरप्रिंट बाजार में अपने फोन से चेहरा स्कैन करके केवाईसी कर सकते हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को इस मोबाइल ऐप को लॉन्च किया. जिसके जरिए किसान घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए ही KYC कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत सरकार अब तक किसानों को 13 किस्तों का भुगतान कर चुकी है. 14वीं किस्त का भुगतान किया जा रहा है. जिसके लिए किसानों को केवाईसी कराना जरूरी है.

फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा वाले इस ऐप का पायलट टेस्ट 21 मई से ही शुरू कर दिया गया है. जिसमें अब तक 3 लाख किसान अपने फोन से ई-केवाईसी करा चुके हैं, लेकिन अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिनके पास मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लिंक नहीं है. जिसके कारण वे केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रहे थे। इतना ही नहीं, केंद्रों पर फिंगर प्रिंट से केवाईसी कराने में भी बुजुर्गों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा से बुजुर्गों को भी राहत मिलेगी.

3 करोड़ महिला किसानों को लाभ मिला

पीएम किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी. जिसमें हर चार महीने में 2000 हजार रुपये की किस्त दी जाती है. इसमें बिना किसी बिचौलिए के सीधे किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. सरकार अब तक करीब 11 करोड़ किसानों के खाते में 2.42 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है. बड़ी बात ये है कि इन किसानों में करीब 3 करोड़ महिला किसान शामिल हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.