PNB Bank PPF Update: भविष्य निधि के लिए विशेष सेवा दे रहा पीएनबी, अब घर से कर सकेंगे काम

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:46:22 AM
PNB Bank PPF Update: PNB offering special service for Provident Fund, now can operate from Home

पीएनबी बैंक पीपीएफ अपडेट: आम जनता को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चलाती है। इस बार सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए खास तोहफा लेकर आया है।

इसके तहत आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से भी ज्यादा लाभ मिलेगा. यह फायदा ग्राहकों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ स्कीम) पर मिलने वाला है। बैंक ने इसकी जानकारी दी है. अब इसका फायदा ग्राहकों को भी होने वाला है. पीपीएफ के जरिए ग्राहकों की बचत के साथ-साथ टैक्स भी बचता है.

इसकी शुरुआत पीएनबी बैंक ने की

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में कोई भी व्यक्ति महज 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है। यह खाता आप बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरिए खुलवा सकते हैं। सरकार ने इस साल इस योजना में दिलचस्पी बढ़ा दी है. 1 जनवरी 2023 के बाद केंद्र की ओर से 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इसकी मैच्योरिटी 15 साल की होगी. अगर आपके पास भी पीपीएफ खाता है तो पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक घर बैठे अपने खाते का प्रबंधन कर सकते हैं। खाताधारक इस खाते को पांच-पांच साल के ब्लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं।

हर महीने एक निश्चित रकम जमा करके आप पीपीएफ खाते (PPF स्कीम) के जरिए बड़ी रकम जमा कर सकते हैं. खास बात यह है कि आप इस सेवा का लाभ ऑनलाइन भी उठा सकते हैं। पीपीएफ खाते में पैसे जमा करने के लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है. आप घर बैठे खाता खोल और संचालित कर सकते हैं.

पीपीएफ पर छूट मिलती है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करने वालों को टैक्स छूट भी मिलती है. इतना ही नहीं, योजना के तहत मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री है। जब आपके निवेश के पांच साल पूरे हो जाएं तो आप उसके आधार पर लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. पीएनबी ग्राहक आधिकारिक वेबसाइट https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर जाकर पीपीएफ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees) 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.