Post Office स्कीम: पोस्ट ऑफिस स्कीम में मिलेंगे 10,000 रुपये, मिलेंगे 7 लाख, जानें कैसे?

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 09:55:53 AM
Post Office Scheme: Rs 10,000 will be given in the post office scheme, you will get 7 lakhs, know how ?

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना: देश की सबसे बड़ी सरकारी संस्था पोस्ट ऑफिस कई सरकारी योजनाएं चलाती है। जिसमें देश के करोड़ों लोग निवेश कर फायदा उठाते हैं।

इस समय पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम निवेशकों के बीच काफी हिट साबित हो रही है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 साल के निवेश पर दमदार रिटर्न मिल रहा है। सरकार ने इस तिमाही के लिए इस पर ब्याज भी बढ़ा दिया है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेशकों को 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है. हम यहां पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम में अगले 2 साल तक निवेश पर मोटा रिटर्न पाने के बारे में बात कर रहे हैं।

10 हजार के निवेश पर मिलेंगे इतने लाख!

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के मुताबिक अगर कोई निवेशक इस स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये निवेश करता है तो उसे 5 साल बाद 7,10,000 रुपये मिलेंगे. वह पांच साल में 6 लाख रुपये जमा करेगा और ब्याज के तौर पर 1 लाख 10 हजार रुपये मिलेंगे.

इस तारीख तक पैसा जमा करना होगा

अगर आप पोस्ट ऑफिस में 1 से 15 तारीख के बीच आरडी खाता खोलते हैं तो आपको हर महीने की 15 तारीख तक निवेश करना होगा। वहीं, अगर खाता 15 तारीख को खोला जाता है तो 15 तारीख के बाद महीने के अंत तक पैसा जमा करना होगा.

नई ब्याज दरें 1 जुलाई से लागू हो गई हैं.


पोस्ट ऑफिस की नई ब्याज दरें 1 जुलाई से लागू हो गई हैं. इस स्कीम में सालाना ब्याज का फायदा मिलता है. हालाँकि, इसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है। सरकार हर तिमाही की शुरुआत में अपनी ब्याज दरें तय करती है। पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा योजना 5 साल के लिए है। इसके बाद इसे अगले पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.