PPF Double Interest: पीपीएफ निवेशक के लिए खुशखबरी! अब मिलेगा दोगुना ब्याज, सरकार ने किया ऐलान...!

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:44:45 PM
PPF Double Interest: Good news for PPF investor! Now you will get double interest, government announced…!

PPF Scheme Update : पीपीएफ खाता खुलवाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में खाता खोलने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आपको डबल इंटरेस्ट का फायदा मिलेगा।


PPF Scheme Latest Update: पीपीएफ खाता खुलवाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में खाता खोलने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आपको डबल इंटरेस्ट का फायदा मिलेगा। सरकार की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है. आज भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (पीपीएफ स्कीम) पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा विकल्प है।

इसमें बेहतर रिटर्न के साथ मेच्योरिटी पर बड़ा फायदा होगा। आइए आपको बताते हैं कैसे मिलेगा डबल इंटरेस्ट का फायदा-

1.5 लाख तक का डिस्काउंट मिलेगा

पीपीएफ निवेश को ईईई कैटेगरी में रखा गया है। इसका मतलब यह हुआ कि निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी की रकम तीनों ही पूरी तरह से टैक्स फ्री हैं. यदि आप पीपीएफ योजना में निवेश करते हैं, तो आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती मिलती है।

आपको दोहरे ब्याज का लाभ मिलता है

अगर आप शादीशुदा हैं और आपने अपने पार्टनर के साथ इस योजना में खाता खुलवाया है तो आप अपने निवेश को दोगुना कर सकते हैं। इस तरह आपको दोनों खातों पर ब्याज का लाभ मिलता है।

जानिए क्या है विशेषज्ञ की राय?

एक्सपर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक पीपीएफ में निवेश के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। आप अपने खाते में 1.5 लाख रुपये और अपने साथी के नाम से खोले गए खाते में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस तरह आपको 2 खातों पर दोगुने ब्याज का लाभ मिलेगा। वहीं, आप किसी एक अकाउंट पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट भी ले सकते हैं। ऐसे में आपके पीपीएफ निवेश की सीमा दोगुनी होकर 3 लाख हो जाएगी।

दोनों खाते कर मुक्त होंगे

जब भी आप अपने पार्टनर के नाम से पीपीएफ अकाउंट खुलवाएंगे तो आपके दोनों खाते टैक्स फ्री होंगे। साथ ही आपको दोनों खातों पर ब्याज का लाभ मिलेगा। इनकम टैक्स के सेक्शन 64 के तहत आपके द्वारा अपनी पत्नी को दी गई किसी भी राशि या उपहार से होने वाली आय को आपकी आय में जोड़ा जाता है।

विवाहित जोड़ों को दोहरा लाभ मिलेगा

अगर आप भी शादीशुदा हैं तो आपको पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम में डबल इंटरेस्ट का फायदा मिलेगा। बता दें कि जब शादीशुदा जोड़ों का पीपीएफ खाता मैच्योर हो जाएगा तो आपके साथी के खाते में शुरुआती निवेश से होने वाली आय को साल-दर-साल आधार पर आपकी आय में जोड़ा जाएगा। इस तिमाही में सरकार ने 7.1 फीसदी की दर तय की है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.