Property Rights: क्या पति की मृत्यु के बाद पत्नी को संपत्ति पर अधिकार है? जानिए क्या कहता है नियम

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:01:32 AM
Property Rights: Does the wife have rights over the property after the death of the husband? Know what the rule says

पति की मृत्यु के बाद महिलाओं के संपत्ति अधिकार: महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए संविधान में उन्हें कई अधिकार दिए गए हैं। घर में महिलाओं की बहुत बड़ी भूमिका होती है। घर को घर बनाने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान होता है।

साथ ही महिलाओं को संपत्ति में क्या अधिकार दिए गए हैं. इसे लेकर अक्सर काफी भ्रम की स्थिति रहती है. आप जानते ही होंगे कि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम 2005 में संशोधन करके बेटियों को भी पिता की संपत्ति में बराबर का अधिकार दिया गया है। ऐसे में पिता की संपत्ति में बेटा और बेटी दोनों का बराबर का अधिकार होता है.

वहीं, क्या आप जानते हैं कि पति की मौत के बाद पत्नी का उसकी संपत्ति में कितना अधिकार होता है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस खबर के जरिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं-

हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में स्पष्ट उल्लेख है कि बहुओं को ससुराल की संपत्ति में बहुत कम अधिकार दिए जाते हैं। ऐसे में सास-ससुर की संपत्ति पर बहुओं का अधिकार बहुत कम होता है।

हिंदू उत्तराधिकार कानून के तहत सास-ससुर की संपत्ति पर बहू का कोई अधिकार नहीं है। वहां सास-ससुर की मृत्यु हो जाती है। ऐसी स्थिति में उसकी संपत्ति पर पति का अधिकार होता है।


वहीं पति और उसके बाद यदि सास-ससुर की मृत्यु हो जाए। इस स्थिति में बहू को संपत्ति पर अधिकार मिल जाता है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि सास-ससुर ने संपत्ति की वसीयत पर किसी और का नाम न लिखा हो।

एक हिंदू विधवा के भरण-पोषण के मामले में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए बेहद अहम फैसला सुनाया था. इसमें फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा था कि अगर हिंदू विधवा अपनी आय या संपत्ति से गुजारा नहीं कर पाती है. ऐसी स्थिति में वह अपने ससुर से भरण-पोषण का दावा कर सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.