सार्वजनिक भविष्य निधि पूरी तरह से कर मुक्त-विवरण जानें

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 09:34:59 AM
Public Provident Funds Fully Tax Free-Know the Details

सार्वजनिक भविष्य निधि पूरी तरह से कर मुक्त-विवरण जानें-
अगर आप लंबी अवधि की योजनाओं और बेहद आकर्षक ब्याज दर को ध्यान में रखकर अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए है। पीपीएफ से मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से कर मुक्त है। कोई भी व्यक्ति ऋण, निकासी और अपने पीपीएफ खाते के विस्तार की सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। यहां तक कि नाबालिग की ओर से अभिभावक भी पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। पीपीएफ में कोई भी व्यक्ति 12 आसान किस्तों पर एकमुश्त राशि के रूप में पैसा जमा कर सकता है। यहां तक कि आपके ऋणदाता भी आपका खाता कुर्क नहीं कर सकते. यहां तक कि कोई अदालत भी पीपीएफ खातों को कुर्क करने का आदेश नहीं दे सकती।
पीपीएफ के बारे में बहुत महत्वपूर्ण विवरण जो आपको अवश्य जानना चाहिए:-

(1) अच्छी ब्याज दर:- हर किसी की चिंता एक अच्छी ब्याज दर होती है। तो यह 7.6 प्रतिशत प्रति वर्ष है। यह कुछ सावधि जमा ब्याज दरों से भी थोड़ा अधिक है।

(2) ब्याज राशि का भुगतान:- पीपीएफ जमा पर ब्याज का भुगतान हर साल 31 मार्च को किया जाता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वे महीने की पांच तारीख से आखिरी तारीख तक खाते में उपलब्ध न्यूनतम शेष राशि पर एक महीने के लिए ब्याज की गणना करते हैं। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप महीने की 5 तारीख से पहले खाते में पैसा जमा कर दें, अन्यथा आप ब्याज लाभ की एक बड़ी राशि खो सकते हैं।
(3) आयकर छूट:- ब्याज के रूप में अर्जित आय पूरी तरह से कर मुक्त है। इसका मतलब है कि पीपीएफ खातों पर योगदान, ब्याज आय और परिपक्वता आय सभी पर शून्य कर लगता है।

(4) परिपक्वता अवधि क्या है :- एक पीपीएफ खाता 15 साल में परिपक्व होता है। हालाँकि इसे भविष्य में परिपक्वता के एक वर्ष में अगले पाँच वर्षों और इसी तरह बढ़ाया जा सकता है।

(5) क्या हम परिपक्वता से पहले खाता बंद कर सकते हैं:- 15 वर्ष की अवधि से पहले खाता बंद करने की अनुमति नहीं है।
(6) समय से पहले निकासी:- हां अनुमति है लेकिन कम से कम 6 साल पूरे होने के बाद यानी 7वें साल से।
(7) क्या हम पीपीएफ खातों पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं: हाँ, हम पीपीएफ खातों पर फिर से ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन तीसरे वर्ष से।

(8) अधिकतम निवेश की सीमा :- कोई भी व्यक्ति प्रति वर्ष न्यूनतम राशि 500 से 1,50,000 तक जमा कर सकता है। इससे अधिक की अनुमति नहीं है.
(9) कहां खोलें :- इसे बैंक शाखा या डाकघर में भी खोला जा सकता है। कुछ बैंक ऑनलाइन पीपीएफ खाते खोलने की अनुमति देते हैं।
(10) क्या हमारे पास एक नामांकित व्यक्ति हो सकता है:- हां, खाता खोलने के समय या खाता खोलने के बाद।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.