Railway Ticket: रेलवे टिकट को लेकर बड़ा अपडेट, लोगों को इस बात का रखना होगा ध्यान

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:08:49 AM
Railway Ticket: Big update regarding railway ticket, people have to keep this in mind

Indian Rail: रेलवे की ओर से लोगों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। इन सुविधाओं के तहत लोगों को रेलवे टिकट बुक करने में भी आसानी हो रही है.

इस बीच रेलवे की ओर से अनारक्षित ट्रेन टिकटों को लेकर लोगों को सुविधा दी गई है. रेल यात्री अब अनारक्षित ट्रेन टिकट खरीदने के लिए अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं। रेल यात्री यूटीएस मोबाइल ऐप पर सभी ट्रेनों के लिए अनारक्षित, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं।

संघ राज्य क्षेत्रों

यह ट्रेन विशिष्ट ऐप Google Play Store या iOS पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। अगर आप रेलवे प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइन से बचना चाहते हैं और मोबाइल से ही अनारक्षित ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं तो यूटीएस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूटीएस ऐप से ऐसे करें टिकट बुकिंग

ऐप डाउनलोड करें। साइन अप करें और अपना विवरण दर्ज करें। अपने वॉलेट को यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करना न भूलें।

ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले पेपरलेस या पेपर विकल्पों में से एक का चयन करें।

"से प्रस्थान करें" और "जा रहे हैं" स्टेशन दर्ज करें।

आगे बढ़ने पर आपको “किराया प्राप्त करें” का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपने वॉलेट राशि से किराया का भुगतान करें (आप यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसे अन्य भुगतान विकल्प भी चुन सकते हैं)।

यूटीएस ऐप पर "शो टिकट" विकल्प का चयन करके टिकट देखे जा सकते हैं। पेपर टिकटों को स्रोत पर प्राप्त बुकिंग आईडी या सामान्य बुकिंग काउंटर पर यूटीएस ऐप में एक नोटिस का उपयोग करके मुद्रित किया जा सकता है।

पेपरलेस टिकट

कृपया ध्यान दें कि पेपरलेस टिकट रद्दीकरण की अनुमति नहीं है। ऐप के "शो टिकट" फीचर के साथ, उपयोगकर्ता अपना टिकट टीटीई या टीसी को दिखा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.