चावल के साइड इफेक्ट: अगर आप रोज खाते हैं चावल तो हो जाएं सावधान!

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 12:57:17 PM
Rice Side Effects: If you eat rice daily then be careful!

भारतीय खाना पकाने में चावल एक स्वादिष्ट व्यंजन है। इसके बिना खाने की थाली अधूरी होती है. देश के विभिन्न हिस्सों में रोटी के बजाय चावल तीन बार खाया जाता है। चावल के व्यंजन जैसे दाल-चावल, राजमा-चावल और चना चावल भारत में लोकप्रिय हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से चावल खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?

रोटी की तुलना में चावल बनाना आसान है और जल्दी पक जाता है। लोग कई कारणों से चावल का सेवन करते हैं। हालांकि, ज्यादा चावल खाने से आप बीमार हो सकते हैं।


 
मधुमेह

नियमित रूप से या अधिक मात्रा में चावल खाने के कई नुकसान हैं। इनमें से एक मधुमेह से भी जुड़ा हुआ है। एक कटोरी पके हुए चावल में कम से कम 10 चम्मच कैलोरी होती है। यदि आप रोजाना इतना चावल खाते हैं, तो आपको मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए चावल की सिफारिश नहीं की जाती है।
भार बढ़ना

क्योंकि पके हुए चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे खाने से मोटापे का खतरा रहता है। अगर आपका वजन पहले से ही ज्यादा है तो चावल कम खाएं।

खा

चावल एक भारी भोजन है जो तुरंत पेट भरता है और आसानी से पच जाता है। वहीं चावल जल्दी पच जाता है और कुछ समय बाद फिर से भूख लगने लगती है। फिर आप अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कुछ खाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप जबरन अधिक भोजन किया जाता है।

पाचन शक्ति है कमजोर

सफेद चावल में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए अगर चावल अधिक मात्रा में खाया जाए तो गैस-एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

आलस्य बढ़ता है

चावल नींद लाने वाला भोजन है। नींद से लड़ना मुश्किल है, खासकर अगर दिन में इसका सेवन किया जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल खाने से शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है, जिससे नींद आने लगती है।

विटामिन सी की कमी

सफेद चावल में अपेक्षाकृत कम विटामिन सी होता है, इस प्रकार इसका सेवन करने से शरीर आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से वंचित हो जाता है। इसलिए यह हड्डियों को फायदा नहीं पहुंचाता, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.