SBI, HDFC, ICICI, Kotak Bank ले रहे कैश ट्रांजैक्शन पर चार्ज, तय हुई लिमिट, जानें नया शुल्क

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:35:48 PM
SBI, HDFC, ICICI, Kotak Bank are taking charge on cash transactions, limit has been fixed, know the new fee

तय की गई है कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऐलान के बाद एक बार फिर बैंकों में नोट बदलने की इमरजेंसी शुरू हो गई है. इस बार आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को चलन से वापस लेने का ऐलान किया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि वैसे तो यह नोट 30 सितंबर तक चलन में रहेगा, लेकिन इससे पहले इसे या तो बैंक में जमा करा लिया जाए या बदल लिया जाए.


इस घोषणा के बाद बैंकों ने भी 23 मई से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि, आरबीआई ने कोई व्यक्ति कितनी बार नोट बदल या जमा कर सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं लगाई है। इस पर रोक लगाने के लिए बैंकों ने अब नोट बदलने पर शुल्क वसूलने का नियम बना लिया है। कई बैंकों ने ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज लेने की बात कही है। हम आपको बता रहे हैं कि एसबीआई समेत दूसरे बड़े बैंक नोट बदलने के लिए कितना चार्ज लेंगे।

एसबीआई ने हर महीने के लिए लिमिट तय की है।

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) एक महीने में सिर्फ 3 फ्री कैश डिपॉजिट की सुविधा देगा। इसके बाद बैंक ने 50 रुपये और जीएसटी वसूलने की बात कही है। ग्राहक के खाते में पैसा जमा करने के लिए भी यही सुविधा लागू होगी। मशीन के माध्यम से नकद जमा करने पर कोई शुल्क नहीं है, जबकि डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करने पर 22 रुपये और जीएसटी देना होगा।

एचडीएफसी दे रही है 4 फ्री ट्रांजैक्शन

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने हर महीने 4 फ्री ट्रांजैक्शन देने की बात कही है। इस सीमा से अधिक होने पर बैंक 150 रुपये का लेनदेन शुल्क लेगा। सीमा के बाद ग्राहक हर महीने 2 लाख रुपये जमा कर सकेगा। इससे ऊपर 5 रुपये प्रति हजार या 150 रुपये और टैक्स देना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक भी 4 ट्रांजेक्शन दे रहा है

निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहक को एक महीने में 4 बार फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी है। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये का शुल्क देना होगा। ग्राहक अपने सेविंग अकाउंट में एक महीने में सिर्फ 1 लाख रुपए ही जमा कर सकते हैं। इस सीमा के बाद प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये या 150 रुपये, जो भी अधिक हो, शुल्क के रूप में देना होगा।

कोटक बैंक दे रहा है 5 फ्री ट्रांजेक्शन

निजी क्षेत्र के एक अन्य बैंक कोटक महिंद्रा ने भी ग्राहक को हर महीने 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन देने की बात कही है। इसमें जमा और निकासी दोनों शामिल हैं। इस सीमा को पार करने के बाद 150 रुपये की लेवी लगाई जाएगी। यह चार्ज वही रहेगा चाहे आप पैसा बैंक की शाखा में जमा करें या मशीन के जरिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.