SBI’s superhit scheme: सिर्फ एक बार जमा करें ₹10 लाख, 10 साल बाद मिलेंगे ₹21 लाख से ज्यादा; जानिए किसे होगा फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:13:28 PM
SBI’s superhit scheme: deposit ₹ 10 lakh only once, after 10 years you will get more than ₹ 21 lakh; Know who will benefit

SBI Scheme: आम तौर पर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, निवेश को लेकर जोखिम उठाने की क्षमता घटती जाती है। रिटायरमेंट के बाद कोई भी आम निवेशक अपने पैसे को लेकर किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहता।


यह सच है कि सीनियर सिटीजन होने के बाद पैसों पर रिस्क नहीं लिया जा सकता, लेकिन ऐसा नहीं है कि पैसे से पैसा बनाने के विकल्प खत्म हो गए हैं. वरिष्ठ नागरिकों के लिए निश्चित और गारंटीकृत आय के लिए कई बैंक जमा और सरकारी योजनाएं हैं। इन्हीं में से एक है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की सीनियर सिटीजन टर्म डिपॉजिट स्कीम।

अगर आप हाल ही में रिटायर हुए हैं और आपके पास अच्छी खासी रकम है, तो लंबी अवधि के लिहाज से एसबीआई की सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प है।

SBI FD Rates 2023: वरिष्ठ नागरिकों को कितना फायदा

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिक एसबीआई की एफडी योजना में 7 दिन से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि के लिए जमा कर सकते हैं। आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को नियमित ग्राहकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट पर आधा प्रतिशत (0.50%) अधिक ब्याज मिलता है। वहीं, सीनियर सिटीजन को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 1 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक नियमित ग्राहकों को 5 साल से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 6.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है, जबकि बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज की पेशकश कर रहा है. दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की एफडी पर एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत अतिरिक्त आधा फीसदी प्रीमियम ब्याज मिलता है।

एसबीआई एफडी: 10 लाख रुपये 10 साल में 21 लाख रुपये हो जाएंगे

मान लीजिए कि एक वरिष्ठ नागरिक एसबीआई की 10 साल की परिपक्वता योजना में 10 लाख की एकमुश्त राशि जमा करता है। SBI FD कैलकुलेटर के मुताबिक, मैच्योरिटी पर निवेशक को 7.5 फीसदी सालाना की ब्याज दर से कुल 21,02,349 रुपये मिलेंगे. इसमें ब्याज से 11,02,349 रुपए की फिक्स्ड इनकम होगी।

आपको बता दें, एसबीआई ने 15 फरवरी 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. बैंकों की ओर से कर्ज महंगा करने के साथ-साथ जमा पर ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की जा रही है। इससे पहले एसबीआई ने 13 दिसंबर 2022 को एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

एसबीआई एफडी: ब्याज आय कर योग्य

बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट को सुरक्षित माना जाता है। जोखिम न उठाने वाले निवेशकों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। हालांकि, एफडी पर अर्जित ब्याज कर योग्य है। आयकर नियमों (आईटी नियमों) के अनुसार, एफडी योजना पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) लागू है।

यानी एफडी की मेच्योरिटी पर मिलने वाली रकम को आपकी इनकम माना जाएगा और आपको स्लैब रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा। आईटी नियमों के अनुसार, कर कटौती से छूट के लिए जमाकर्ता फॉर्म 15जी/15एच जमा कर सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.