Health News: ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन, हो सकती है बड़ी परेशानी

Samachar Jagat | Friday, 08 Apr 2022 02:51:31 PM
These people should not consume Ashwagandha even by mistake or else...

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है, और इसका उपयोग कई बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता है। दरअसल आयुर्वेद में अश्वगंधा के कई फायदे बताए गए हैं। जी हां, और इसका इस्तेमाल वजन कम करने, ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इतना ही नहीं इसके पत्ते को रगड़ने या गुदगुदाने से घोड़े के मूत्र जैसी गंध आती है। इसी वजह से इसका नाम अश्वगंधा पड़ा है। आप सभी को बता दें कि अश्वगंधा के कई फायदे हैं लेकिन इसके नुकसान भी काफी हैं। अब आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अश्वगंधा का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए।

आप शायद ही जानते हों कि लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अश्वगंधा का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए। जी हां, क्योंकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कम होने का खतरा रहता है। वहीं अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अश्वगंधा का सेवन करें।


 
गर्भवती महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, अश्वगंधा गर्भनिरोधक का काम करती है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं इसका नियमित सेवन करें तो उन्हें गर्भपात का खतरा हो सकता है।

अगर आप पेट से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए। जी हां और अगर आप उल्टी, दस्त और पेट संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.