Travels : फरवरी के महीने में घूमने का बना रहे है प्लान तो भारत के इन 5 राज्यों में जरूर करें यात्रा

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 12:13:15 PM
Travels :  If you are planning to travel in the month of February then definitely visit these 5 states of India

भारत के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से कुछ के लिए पारिवारिक अवकाश के लिए फरवरी एकदम सही मौसम होता है। समुद्र तटों से लेकर पहाड़ों और बाहरी रोमांच तक। पहाड़ियों में मौसम बहुत ठंडा नहीं होता है जबकि मैदानी इलाकों में गर्म दिन और ठंडी रातों का आदर्श संतुलन होता है। तट के साथ नमी की अनुपस्थिति और राजस्थान जैसे रेगिस्तानी स्थानों में हवादार रातें उन्हें एक सुखद यात्रा बनाती हैं। आप भी वेकेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप इन 5 खूबसूरत डेस्टिनेशंस पर जा सकते हैं।

गुलमर्ग, कश्मीर

गुलमर्ग सर्दियों के दौरान शुद्ध, सफेद बर्फ की गहरी परत से ढका रहता है और  बर्फ फरवरी के महीने में बर्फ पिघलना शुरू हो जाती है, जिससे हरी पत्तियों को झाँकने और गर्मियों के आगमन की घोषणा करने के लिए जगह मिल जाती है। स्नोबोर्डिंग करके, बर्फीली सैर पर जाकर, या आसपास के कई रिसॉर्ट्स में आराम कर सकते है।

बीड़ बिलिंग, हिमाचल


बीर बिलिंग फरवरी में अपने आश्चर्यजनक आसमान, ताजी हवा और हरे-भरे वातावरण के कारण एक शानदार गंतव्य है। अगर आप साहसिक खेलों के शौकीन हैं, तो बीर बिलिंग आपके लिए जगह है। यह गंतव्य पैराग्लाइडिंग के लिए पॉपुलर है। इसके अतिरिक्त, स्थान विभिन्न प्रकार की लंबी पैदल यात्रा और प्रकृति की सैर प्रदान करता है।

गोवा


फरवरी में घूमने के लिए भारत के टॉप स्थलों में से एक गोवा है। गोवा में सबसे बीजी बिज़नेस महीने नवंबर से जनवरी तक हैं। हालाँकि, यदि आप एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो फरवरी अधिक शांत महीना है। गोवा उतना ही आकर्षक है जितना साल के किसी भी समय होता है। गोवा कार्निवल, जो हर साल फरवरी में होता है, गोवा राज्य को हलचल भरे चरण में बदल देता है।

जोधपुर


जोधपुर  फरवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, यहाँ का मौसम आदर्श है (गर्म दिन, सर्द रातें), जो शहर के कई किलों को देखने को एक आरामदायक और सुखद अनुभव बना देगा। चहल-पहल भरे बाजारों में जाएं, नीले शहर के शानदार नज़ारों का आनंद लें और यहां ट्रेडिशनल राजस्थानी सामान खरीदें। रेगिस्तान की विशिष्टताओं और एक ट्रेडिशनल राजस्थानी थाली का स्वाद लेना न भूलें, जिसमें केर सांगरी और बाजरे की रोटी जैसे भोजन शामिल हैं।

पुदुचेरी


तटीय शहर, जो भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है, मजबूत फ्रांसीसी सांस्कृतिक प्रभाव प्रदर्शित करता है (इसके उपनिवेशीकरण के कारण)। शहर में वह सब कुछ है जो आप एक छोटे से फ्रांसीसी शहर से उम्मीद करते हैं, जिसमें साफ पानी, सफेद रेत और आश्चर्यजनक वास्तुकला शामिल है।आपके ठहरने को आरामदायक बनाने के लिए बहुत सारे सस्ते भोजनालय और आवास हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.