UPI Lite on Paytm: अब बिना पिन के कर सकेंगे 500 रुपये तक का पेमेंट, जानें Paytm पर UPI Lite कैसे करें एक्टिवेट

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:43:35 AM
UPI Lite on Paytm: Now you can make payment up to Rs 500 without PIN, know how to activate UPI Lite on Paytm

UPI Lite on Paytm: बदलते समय के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI एक अहम पेमेंट सिस्टम बन गया है. यूजर्स बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। अब एक नया UPI लाइट संस्करण है।

यूपीआई लाइट के जरिए यूपीआई भुगतान करना पहले की तुलना में आसान संस्करण है। यूपीआई लाइट के जरिए अब आप बिना पिन के 500 रुपये का लेनदेन कर सकते हैं। पहले यह सीमा 200 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है. बिना पिन लेनदेन की सुविधा फिलहाल छोटे लेनदेन तक ही सीमित है. अब UPI लाइट सेवा Paytm पर भी उपलब्ध है। इसे आपको अपने Paytm ऐप पर एक्टिवेट करना होगा.

UPI Lite में आप इतनी रकम जोड़ सकते हैं

पिछले महीने आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की थी कि डिजिटल पेमेंट को देश के दूरदराज के इलाकों तक पहुंचाने और पेमेंट अनुभव को पहले से बेहतर बनाने के लिए यूपीआई लाइट की सीमा बढ़ाई जाएगी. 200 रुपये से 500 रुपये किया जा रहा है.

अब यूजर्स बिना इंटरनेट और बिना पिन के 500 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं। वहीं, अगर यूपीआई वॉलेट की बात करें तो इसमें एक दिन में कुल 4000 रुपये जोड़े जा सकते हैं। UPI लाइट फीचर का इस्तेमाल PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे किसी भी ऐप पर किया जा सकता है। अगर आप Paytm पर UPI Lite एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Paytm पर UPI लाइट कैसे एक्टिवेट करें

1. इसके लिए सबसे पहले अपना Paytm ऐप खोलें।

2. होम पेज पर UPI लाइट विकल्प चुनें।

3. फिर यूपीआई लाइट के लिए बैंक अकाउंट चुनें।

4. इसके बाद आप यूपीआई लाइट में जो अमाउंट ऐड करना चाहते हैं उसे यहां डालें।

5. फिर अपना एमपिन डालें।

6. अब आपका UPI Lite तैयार है. आप बिना पिन डाले भी सिर्फ एक टैब में 500 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं.

ग्रामीण इलाकों में बढ़ा UPI का इस्तेमाल

पिछले महीने आरबीआई और एनपीसीआई ने देश के ग्रामीण इलाकों में यूपीआई की पहुंच बढ़ाने के लिए यूपीआई लाइट के जरिए भुगतान की सीमा बढ़ाने का फैसला किया था।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.