Utility News : पैन कार्ड खोने पर ऐसे प्राप्त कर सकते हैं, जाने स्टेप्स

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jul 2022 02:25:42 PM
Utility News : Know the steps you can get if you lose your PAN card

पैन या परमानेंट अकाउंट नंबर, जो कि भारत के आयकर विभाग के  द्वारा जारी किया गया दस अंकों का यूनिक अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है जो  ज्यादातर करदाताओं को जारी किया जाने वाला एक पहचान पत्र है। पैन कार्ड आवेदन दो प्रकार के होते हैं: एक भारतीयों के लिए और दूसरा विदेशी नागरिकों के लिए।   जिस पर  भारत सरकार की एजेंसियों द्वारा कर लगाया जाता है। अगर आपके पैन कार्ड को कोई नुकसान होता है तो आप उसे अपडेट करवा सकते हैं।  अगर आप इसे कहीं खो गए हैं तो आपको बस एक प्राथमिकी दर्ज करने की आवश्यकता है; इसके बाद आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही, पैन कार्ड की एक्सपायरी डेट नहीं होती है।

अपना पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सरल और आसान कदम

पहला चरण: निम्नलिखित साइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर जाएं 

दूसरा चरण: आपको पावती संख्या या पैन मिल गया होगा option चुने 

तीसरा चरण: अपना अल्फ़ान्यूमेरिक पैन नंबर एंटर करें 

चौथा चरण: अपना आधारकार्ड  नंबर एंटर करें 

पांचवां चरण: अपनी जन्मतिथि और जीएसटीएन नंबर एंटर करें (वैकल्पिक)

छठा चरण: Mark the Aadhaar Acceptance Box

सातवां चरण: अपना फॉर्म जमा करने के लिए कैप्चा भरें

फॉर्म जमा करने के बाद, एक पावती संख्या के माध्यम से ऐसा करने पर एक ओटीपी उत्पन्न होता है। इसके बाद, आप 'डाउनलोड पीडीएफ' पर क्लिक करके आसानी से ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं।  

प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको 15 दिनों के भीतर पैन दिया जाएगा। आप इसे बिना किसी शुल्क के तीन बार डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद 8.2 रुपये का शुल्क लगता है। जब आपका पैन आवेदन एनएसडीएल ई-गवर्नेंस के माध्यम से जमा किया जाता है, तो आपका पैन आवंटित हो जाता है या पिछले 30 दिनों के भीतर आईटीडी द्वारा परिवर्तनों की पुष्टि की जाती है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.