वंदे भारत ट्रेन: 5 वंदे भारत ट्रेनों का पहली बार एक साथ उद्घाटन होगा, रूट और समय की जांच करें

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jun 2023 08:41:14 AM
Vande Bharat Train: 5 Vande Bharat trains will be inaugurated simultaneously for the first time, Check Routes and Timings

रेलवे ने पहली बार देश में एक साथ 5 वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन करने का फैसला किया है। इन पांचों वंदे भारत ट्रेनों का रूट तय कर लिया गया है और उद्घाटन की तारीख भी फाइनल कर ली गई है.

रेल मंत्रालय के मुताबिक 26 मई को पांच वंदे भारत का उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे. इनमें एक जगह खुद प्रधानमंत्री मौजूद रहेंगे जबकि 4 अन्य जगहों पर वर्चुअल झंडा दिखाएंगे. ये 5 वंदे भारत भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर, पटना-रांची, बेंगलुरु-हुबली और गोवा-मुंबई के बीच चलेंगी।

वर्तमान में देश के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 18 वंदे भारत ट्रेनें सफलतापूर्वक चल रही हैं। जिन तीन राज्यों में वंदे भारत नहीं चल रहा है उनमें गोवा, झारखंड और बिहार शामिल हैं। उत्तर-पूर्वी राज्यों में, असम को छोड़कर, शेष सभी राज्यों ने अभी तक ट्रैक का विद्युतीकरण नहीं किया है। असम में वंदे भारत का अभियान शुरू हो गया है।

18 वंदे भारत ट्रेनें सफलतापूर्वक चल रही हैं

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से भगवान शिव की नगरी वाराणसी तक चली। यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गई थी। वहीं दूसरी ट्रेन भी धार्मिक नगरी से जुड़ी थी और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली थी। तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच शुरू हुई, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू हुई। पांचवां वंदे भारत चेन्नई से मैसूर तक चलाया गया। छठा वंदे भारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चला।

इसी तरह सातवीं वंदे भारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी, आठवीं वंदे भारत ट्रेन सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम, नौवीं मुंबई से सोलापुर, 10वीं मुंबई से शिर्डी, 11वीं ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन (भोपाल) से निजामुद्दीन, 12वीं 13वीं सिकंदराबाद से तिरुपति तक और 14वीं चेन्नई से कोयम्बटूर तक। दिल्ली से अजमेर तक 15वीं, तिरुवनंतपुरम से कासरगोड तक 15वीं, भुवनेश्वर से हावड़ा तक 16वीं, दिल्ली से देहरादून में 17वीं, न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी तक 18वीं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.