Vande Bharat Trains Expansion: 400 वंदे भारत ट्रेनों को बनाने की प्रक्रिया शुरू, जानिए योजना

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 03:11:47 PM
Vande Bharat Trains Expansion: The process of making 400 Vande Bharat trains has started, know the plan

वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल को वंदे भारत ट्रेन का तोहफा दिया। पीएम मोदी ने पुरी-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन 20 मई से पटरी पर दौड़ने लगेगी.


यह देश की 16वीं वंदे भारत ट्रेन है। ओडिशा के बाद अब उत्तराखंड को भी जल्द ही पहली वंदे भारत ट्रेन मिल सकती है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी पुष्टि की है। केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि 400 वंदे भारत ट्रेनें बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी.

हर राज्य को जोड़ने का लक्ष्य

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री (ICF) सहित सभी फैक्ट्रियों में उत्पादन की तैयारी की जा रही है. इसके अलावा सप्लाई चेन, इंजीनियरिंग, फैक्ट्री आदि को भी तैयार किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक पहला लक्ष्य हर राज्य को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ना है.

आठ दिन में औसतन दो वाहन तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे के अलावा, दूरसंचार विभाग ने ओडिशा में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए ओडिशा को 5,600 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।

देहरादून के लिए ट्रेन शुरू हो सकती है

रेल मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के लिए जल्द ही वंदे भारत ट्रेन शुरू हो सकती है. इसके बाद गुवाहाटी में ट्रायल रन शुरू होगा। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 'ओडिशा में दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पुरी-भुवनेश्वर-कटक-अंगुल-राउरकेला रूट पर चल सकती है.' ओडिशा से राज्यसभा सदस्य वैष्णव ने कहा कि अगले साल जनवरी-फरवरी में पुरी-भुवनेश्वर-कटक में वंदे मेट्रो चलाने की योजना है। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ओडिशा को एक और वंदे भारत और वंदे मेट्रो देने का अनुरोध करेंगे।

वंदे भारत का ट्रायल रन मुंबई-गोवा रूट पर शुरू हुआ

मुंबई-गोवा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन मंगलवार से शुरू हो गया। 180 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में सक्षम, वंदे भारत ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (CSMT) से सुबह 5.30 बजे रवाना हुई और गोवा के मडगाँव स्टेशन पर 12.50 बजे पहुँची। वही ट्रेन मडगांव से रात करीब 1.15 बजे रवाना हुई। गौरतलब है कि तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें मुंबई और अहमदाबाद, सोलापुर और शिरडी के बीच चलती हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.