World Heart Day 2022: जानिए इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

Samachar Jagat | Thursday, 29 Sep 2022 01:12:02 PM
World Heart Day 2022: Know History, Significance and more

वर्ल्ड हार्ट डे 2022 हर साल 29 सितंबर को हृदय स्वास्थ्य, हृदय संबंधी बीमारियों की बढ़ती चिंताओं और हृदय की देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

वर्ल्ड हार्ट डे  2022: इतिहास

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (WHF) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन को बनाने के लिए सहयोग किया। WHF के पूर्व अध्यक्ष एंटोनी बेयस डी लूना इस विचार के साथ आए थे।

यह दिन मूल रूप से 24 सितंबर 2000 को मनाया जाता था और 2011 तक इसे सितंबर में अंतिम रविवार के रूप में चिह्नित किया गया था। बाद में इसे 29 सितंबर के रूप में तय किया गया था।

वर्ल्ड हार्ट डे का महत्व
दुनियाभर में किए जा रहे शोध व सर्वे रिपोर्ट में यह खुलासा हो रहा है कि आजकल कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक की समस्या हो रही है. ऐसे में World Heart Day का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने हार्ट के प्रति सतर्क करना है. विश्व हृदय दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दिल से संबंधित है. इसलिए आपको अपने आप से सवाल करने की जरूरत है. कि आप अपने दिल को हैप्पी और हेल्दी रखने के लिए क्या कर सकते हैं और उसके अनुसार कार्य करें. अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर और नियमित खानपान से अपने को हेल्दी रख सकते हैं.ये दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है.यह दिन हेल्दी लाइफ पर ध्यान केंद्रित को प्रेरित करता है।


 
इस साल की थीम
हृदय एवं रक्तवाहिकाओं संबंधी बीमारियों को हराना हर धड़कते दिल के लिए मायने रखता है. इसलिए वर्ल्ड हार्ट फाउंडेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम “यूज हार्ट फॉर एवरी हार्ट” यानि “सभी हृदयों के लिए हृदय का उपयोग करें.” तय की है. इस थीम का मकसद लोगों को एक जोड़ना है जिससे वे मिल कर सेहतमंद हृदय के लिए काम कर सकें.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.