आराधना : हनुमान जी बहुत जल्द प्रसन्न् होने वाले देवता हैं, आज मंगलवार है इनका ध्यान करते हुए अपनाएं ये उपाय, हर मनोकामना होगी पूर्ण

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Feb 2021 11:57:49 AM
Worship: Hanuman ji is a God who is pleased very soon, today is Tuesday, adopt this remedy while meditating on them, every wish will be fulfilled

इंटरनेट डेस्क। आज मंगलवार का दिन है। मंगलवार विशेष रूप से हनुमान जी का वार होता है। इस दिन इनकी विशेष पूजा की जाती है। हनुमान जी के लिए कहा जाता है कि वे बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। मान्यता है कि अगर हनुमान जी की पूजा निरंतर की जाए तो व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। इसके लिए व्यक्ति का मन, वचन और कर्म से पवित्र होना बेहद जरूरी है।

कहा जाता है कि अगर मंगलवार के दिन या फिर प्रतिदिन श्री हनुमान चालीसा या श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र का पाठ किया जाए तो व्यक्ति हर तरह के दुखों से मुक्त हो जाता है। साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला भी चढ़ाना चाहिए। तो आइये हम इस विशेष लेख में आपको बताते हैं कि हनुमान जी की पूजा व उनके प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय अपनाने चाहिये।

इन उपायों को अपनाएं तो प्रसन्न होंगे हनुमान जी

1. मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए और स्नान कर लेना चाहिए। फिर एक साफ लोटा लें और हनुमान जी के मंदिर में जाए और इसी जल से हनुमानजी की मूर्ति को स्नान कराएं।

2. पहले दिन हनुमान जी के सिर पर एक दाना साबुत उड़द रखकर उनकी 11 बार परिक्रमा करें। फिर मन ही मन अपनी मनोकामना हनुमानजी को जरूर कहें। यह उड़द का दाना घर वापस ले आएं और उसे अलग रख दें।

3. फिर अगले दिन से एक-एक कर उड़द का दाना बढ़ाते जाएं और लगातार इसी प्रक्रिया को दोहराएं और दाना बढ़ाते रहें। 41 दिन 41 दाने रखने के बाद, 42वें दिन से एक-एक कर दाना कम करते रहें।

4. मान्यता है कि 81वें दिन का जब यह अनुष्ठान पूरा हो जाता है तब उसी दिन रात में श्री हनुमानजी सपने में साधक को दर्शन देते हैं। साथ ही मनोकामना की पूर्ति भी करते हैं। इस विधि के दौरान जितने भी दानें उड़द के चढ़ाए गए हैं उन्हें नदी में प्रवाहित कर दें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.