Happy Monday: अपने सोमवार को बांए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन, बस ध्यान रखे ये सभी बातें

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 10:36:08 AM
Your Monday is the best day of the week, just keep in mind all these things

सोमवार सप्ताह का सबसे कठिन दिन होता है। खासकर यदि आप एक कामकाजी व्यक्ति हैं। आज के व्यस्त कार्यक्रम में हमें खुद की देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। लेकिन हम पूरी तरह से केवल अपनी कार्य संस्कृति पर दोष नहीं डाल सकते क्योंकि यह सब समय प्रबंधन और संतुलित जीवन के बारे में है। एक व्यक्ति जो संतुलित जीवन जीने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहा है। उसे कभी भी चीजों को सही और ऊर्जावान तरीके से करने की प्रेरणा नहीं मिलेगी।

अपने सोमवार को रविवार की तरह शुरू करने के लिए यहां कुछ स्टेप्स दिए गए हैं।

 1. सप्ताहांत के लिए न जीएं- अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग काम पर तनावग्रस्त होते हैं वे सप्ताहांत में ज्यादा खुश रहते हैं। इसलिए केवल शनिवार और रविवार का ही इंतजार न करें। सप्ताह के दौरान खुशी फैलाने और कुछ मजेदार योजना बनाने की कोशिश करें, जैसे दोस्तों के साथ मूवी।

2. रविवार को आराम का दिन मानें- अपने काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है। रविवार को अपने लिए रखें। उचित आराम करें। बाहर जाएं क्योंकि यह आपको सोमवार के लिए प्रेरणा एकत्र करने में मदद करेगा।

3. नींद का चक्र बनाए रखें- अपने सोने और जागने का एक निश्चित समय बनाए और उसको फॉलो करें।  ऐसा न करे की आप रविवार की रात को देर से सोए और रविवार को लेट उठे, ऐसा करने से आपके सोने का चक्र खराब हो जाएगा।

4. रविवार की रात आगे की योजना बनाएं-  सोमवार के लिए अच्छे से प्लान करें। सुबह के लिए अपनी ड्रेस और नाश्ता और दोपहर का भोजन तय करें। सोने से पहले अलार्म लगा लें और देर से सोने से बचें ताकि आप समय पर ऊर्जावान रूप से जाग सकें।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.