Ayodhya : दीपोत्सव पर मिलेगी 04 हजार करोड़ की 66 परियोजनाओं की सौगात

Samachar Jagat | Friday, 21 Oct 2022 10:44:50 AM
Ayodhya: On Deepotsav, 66 projects worth 04 thousand crores will be gifted

अयोध्या : उत्तर प्रदेश में राम नगरी अयोध्या को इस दीपावली के अवसर पर 23 अक्टूबर को आयोजित होने जा रहे भव्य दीपोत्सव के बीच राज्य की योगी सरकार 04 हजार करोड़ रुपये की 66 परियोजनाओं की सौगात से नवाजेगी। इस बारे में शुक्रवार को दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार दीपोत्सव पर अयोध्या के लिये राज्य सरकार की 66 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा।

इनमें नगर विकास, परिवहन, आवास व शहरी नियोजन, लोक निर्माण, पर्यटन, दुग्ध विकास से जुड़ी कई योजनाएं शामिल हैं। इनका लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इनमें नगर विकास विभाग की ओर से पेयजल योजना के तीसरे चरण का लोकार्पण होगा। कुल 54.56 करोड़ रुपये की लागत वाली इस योजना के जरिये नगर निगम क्षेत्र के लोगों को पीने का स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा योगी सरकार अयोध्या में 856.84 करोड़ रुपये की लागत वाले ड्राइविग ट्रेनिग इंस्टिट््यूट का भी निर्माण करायेगी। परिवहन विभाग की इस महत्वाकांक्षी बहुप्रतीक्षित योजना के जरिये सरकार लोगों को जोड़ेगी।

इस अवसर पर पर्यटन विभाग 21.92 करोड़ रुपये की लागत वाले क्वीन हो मेमोरियल पार्क के निर्माण को शुरु किया जायेगा। अयोध्या के कुंड के विकास के लिए संकल्पित योगी सरकार हनुमान कुंड व स्वर्डखनी कुंड का विकास करायेगी। इसकी लागत लगभग 25 करोड़ रुपये है। योगी सरकार अयोध्या की सांस्कृतिक समृद्धि को मजबूत करने के लिये यहां 216 लोगों की क्षमता वाला आडिटोरियम भी बनवाएगी। इसके लिए 488. 97 लाख रुपये खर्च होंगे। संस्कृति विभाग की यह योजना जल्द ही मूर्त रूप लेगी। अयोध्या के कुमारगंज व खिरौनी सुच्चितागंज में नगर पंचायत भवन का भी लोकार्पण दीपोत्सव पर किया जाएगा। दोनों भवन लगभग 03 करोड़ रुपये की लागत से बने हैं। इसके अलावा कई अन्य विकासपरक योजनाएं सरकार तोहफे के रूप में अयोध्या की जनता को सौपेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.