Chhattisgarh: खैरागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस 15 हजार से अधिक मतों से आगे

Samachar Jagat | Saturday, 16 Apr 2022 02:43:01 PM
Chhattisgarh: Congress ahead by more than 15 thousand votes in Khairagarh by-election

राजनांदगांव (छत्तीसगढ़) |  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा सीट में सत्ताधारी दल कांग्रेस  की उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्बंदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार से 15 हजार से अधिक मतों से आगे हैं। निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में शनिवार को मतों की गिनती शुरू हुई। 12 अप्रैल को इस सीट पर उपचुनाव हुआ था।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए शनिवार सुबह आठ बजे राज्य बीज विकास निगम के गोदाम में मतों की गिनती शुरू हुई। 15 दौर की गणना में कांग्रेस  की उम्मीदवार यशोदा वर्मा भाजपा उम्मीदवार कोमल जंघेल से 15,633 मतों से आगे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई।

इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) से गणना का कार्य शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि 14 टेबल में दो कर्मचारी और एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात हैं। 21 दौर में मतगणना पूरी होगी। नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा सीट के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था। इस दौरान क्षेत्र के लगभग 78 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

जनता  कांग्रेस  छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक देवव्रत सिह के निधन के बाद से रिक्त इस सीट के लिए 10  उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हालांकि, मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस , मुख्य विपक्षी दल भाजपा और जनता कांग्रेस  के बीच होने की संभावना है।

खैरागढ़ उपचुनाव के लिए भाजपा ने पूर्व विधायक कोमल जंघेल को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस  ने महिला उम्मीदवार यशोदा वर्मा पर भरोसा जताया है। जंघेल और वर्मा दोनों अन्य पिछड़ा वर्ग के लोधी जाति से हैं। खैरागढ़ क्षेत्र में लोधी जाति की संख्या अधिक है। वहीं, जनता कांग्रेस  ने उपचुनाव के लिए वकील और खैरागढ़ राजपरिवार के दामाद नरेंद्र सोनी को अपना उम्मीदवार बनाया है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.