Congress ने सत्ता में आने के लिए 'मजहब’ का इस्तेमाल किया : Rajnath Singh

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 03:48:57 PM
Congress used 'religion' to come to power: Rajnath Singh

बेलगावी(कर्नाटक)। रक्षामंत्री राजनाथ सिह ने बुधवार को कांग्रेस  पर कड़ा प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि उसने सत्ता में आने के लिए 'मजहब’ का इस्तेमाल किया।

सिह ने विपक्षी पार्टी को कर्नाटक की सत्ता में रहने के दौरान धार्मिक आधार पर चार प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करने के लिए भी आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि यह केवल मुस्लिमों के तुष्टिकरण के लिए किया गया था। बेलगावी जिले के कागवाड़ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए सिह ने कहा, '' भारत के इतिहास में अगर कोई पार्टी है जिसने सत्ता में आने के लिए 'धर्म’ या कहें कि 'मजहब’ का सहारा लिया है तो वह क ांग्रेस है।’’

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक विधानसभा के लिए 1० मई को मतदान होगा जबकि मतगणना 13 मई को कराई जाएगी। रक्षामंत्री ने आरोप लगाया कि क ांग्रेस '' हिदू, मुस्लिम और ईसाई की राजनीति करती है। इस तरह की राजनीति कभी नहीं की जानी चाहिए।’’ उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मुस्लिमों के तुष्टिकरण के लिए राज्य में धर्म के आधार पर चार प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई।

ðसह ने कहा, ''अगर आर्थिक रूप से कमजोर मुस्लिमों और ईसाईयों को आरक्षण दिया जाता है तो हम उसका स्वागत करेंगे लेकिन भारतीय संविधान धर्म के आधार पर आरक्षण की अनुमति नहीं देता।’’ गौरतलब है कि राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने से महज कुछ दिन पहले ही राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग की 2बी श्रेणी के तहत मुस्लिमों के लिए की गई चार प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था समाप्त कर दी थी।

बाद में सरकार ने इस चार प्रतिशत आरक्षण को दो हिस्सों में बांट कर राज्य के दो सबसे प्रभावशाली समुदायों को दे दिया था। सरकार ने वोक्कालिगा के आरक्षण में 2सी श्रेणी के तहत दो प्रतिशत की वृद्धि की है जबकि लिगायत को 2डी श्रेणी के तहत दो प्रतिशत और आरक्षण देने का फैसला किया था। इसके बाद मुस्लिमों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) में रखा गया था। सरकार के इस फैसले के खिलाफ कई मुस्लिम संगठनों ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया।

न्यायालय ने कर्नाटक सरकार को आरक्षण समाप्त करने के फैसले को नौ मई तक लागू नहीं करने का निर्देश दिया है। सिह ने कहा, ''भाजपा के चरित्र के बारे में कुछ भी छिपाने को नहीं है और पूरी दुनिया इस बारे में जानती है।’’उन्होंने दावा किया, '' भाजपा कभी जाति, नस्ल या धर्म के आधार पर भेदभाव में विश्वास नहीं करती। भाजपा 'इंसाफ और इंसानियत’ में विश्वास करती है।’’

रक्षामंत्री ने कहा कि भाजपा 12वीं सदी के कर्नाटक के समाज सुधारक बसावेश्वर के सिद्धांतों का अनुपालन करती है।उन्होंने कहा, '' भाजपा बसावेश्वर के सिद्धांतों का अनुपालन करते हुए भारत में अपनी भूमिका निभा रही है।’’ सिह ने दावा किया कि भाजपा 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत से जीत दर्ज करेगी। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.