देश को दो टाइम जोन में बांटने पर विचार कर रही है सरकार

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2017 04:25:32 PM
Government is considering to divide the country into two time zones

नई दिल्ली।  देश की सीमाओं के विस्तार को देखते हुए पूरे देश में एक समय के कारण स्थानीय स्तर पर होने वाली परेशानियों से निपटने तथा ऊर्जा की बचत के लिए सरकार देश को दो टाइम जोन में बांटने पर विचार कर रही है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आशुतोष शर्मा ने यहां एक कार्यक्रम के मौके पर बताया कि विभाग ऊर्जा बचत के लिहाज से देश को दो समय क्षेत्रों में बांटने के संभावित लाभ का अध्ययन कर रहा है। उन्होंने कहा दो टाइम जोन लागू किया जा सकता है। अभी हमारे अध्ययन का केंद्र बिंदु यह देखना है कि इससे ऊर्जा बचत की कितनी संभावना है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्य के लिए अलग टाइम जोन बनाने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि इससे राज्य में कार्यक्षमता बढ़ेगी तथा बिजली की बचत होगी। खांडू ने कहा था कि अरुणाचल की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां चार बजे ही सुबह हो जाती है और लोग जल्दी उठ जाते हैं जबकि सरकारी कार्यालय 10 बजे से पहले नहीं खुलते।

इस प्रकार दिन का महत्वपूर्ण समय व्यर्थ चला जाता है। शर्मा ने कहा कि इसमें बहुत सारी बातों को देखना होगा। जैसे ट्रेन, हवाई जहाज आदि जब एक टाइम जोन से दूसरे टाइम जोन में प्रवेश करेंगे तो यह इस प्रकार होना चाहिये कि कोई दिक्कत ना आए।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.