Gujarat Assembly Elections : पहले चरण का मतदान शुरू

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2022 09:36:20 AM
Gujarat Assembly Elections: First phase of voting begins

अहमदाबाद : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरू हो गया। राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है। इसमें सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण हिस्से के 19 जिले शामिल हैं। पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने बताया कि 14,382 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुआ, जिनमें से 3,311 शहरी और 11,071 ग्रामीण इलाके हैं। उसने बताया कि मतदान पर करीबी नजर रखने के लिए 13,065 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्ट किया जा रहा है। गुजरात में 27 वर्ष तक शासन करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार सातवीं बार सत्ता पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रही है। अगर वह कामयाब होती है तो वाम मोर्चे की सरकार के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी जिसने 2011 तक लगातार सात बार पश्चिम बंगाल चुनाव जीता था।

इस बार भाजपा का मुकाबला न केवल अपनी पारंपरिक विरोधी क ांग्रेस से है बल्कि आम आदमी पार्टी (आप) से भी है जो अपने आप को मुख्य विपक्षी दल साबित करने के प्रयास में जुटी है। भाजपा और क ांग्रेस सभी 89 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि अरविद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप 88 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.