IMD ने जारी किया अलर्ट! इन 10 जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 04:11:22 PM
IMD issued Alert! Warning issued regarding heavy rain in these 10 districts in the next 24 hours

अभी कुछ दिन पहले ही प्रदेश से बारिश की विदाई का दौर शुरू हुआ है. इसके साथ ही तेज हवाओं ने भी अपनी दिशा बदल ली थी.

अब इन सघन बादलों का मिजाज उत्तरी होने लगा है. इसके चलते रात में हल्की ठंड महसूस हो रही है। इसी चरण में मंगलवार-बुधवार के दौरान प्रदेश में सबसे कम रात का तापमान रायसेन में 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो हिल स्टेशन पचमढ़ी के न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस से 2.8 डिग्री सेल्सियस कम है.

17 शहरों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से काफी कम

दरअसल, प्रदेश के तीन शहर रायसेन, मलाजखंड और छिंदवाड़ा देश के मैदानी इलाकों के पांच सबसे ठंडे शहरों में शामिल हैं। भोपाल समेत प्रदेश के 17 शहरों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से काफी कम रहा. मौसम विशेषज्ञ के अनुसार झारखंड के निकट निम्न आर्द्रता क्षेत्र के प्रभाव से गुरुवार को रीवा एवं शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है।

रीवा, शहडोल संभाग में भारी बारिश की आशंका बनी हुई है

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार वर्तमान में दक्षिणी झारखंड के पास कम नमी का क्षेत्र बना हुआ है. इस कारण रीवा और शहडोल संभाग में भारी बारिश के संकेत हैं। उधर, चंबल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन संभाग के अधिकांश जिलों से मानसून काफी पहले ही विदा हो चुका है। 2-3 दिन में पूरे मध्य प्रदेश से मानसून के विदा होने की भी संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि प्रदेश से मानसून की विदाई का सिलसिला कब से शुरू हो गया है. जिसके कारण वातावरण की सूक्ष्म नमी के कारण बादल बंट गए हैं। जिसके चलते दिन में भले ही भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन हवाओं की दिशा उत्तरी होने से रात का तापमान कम होने लगा है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में गुलाबी सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस बार ठंड दो हफ्ते पहले ही शुरू हो गई है. कम से कम ज्यादातर जगहों पर तापमान कम होने लगा है. राजधानी भोपाल में रात का तापमान सामान्य 2 डिग्री की गिरावट के साथ 19 डिग्री दर्ज किया गया. जिसके चलते उत्तरी हवाओं ने भी असर दिखाना शुरू कर दिया है।

बुधवार यानी कल देश के पांच सबसे ठंडे शहर

रायसेन 12.6
सुरेंद्रनगर 15.2
मलाजखंड 15.7
छिंदवाड़ा 16.2
वलपराई 17.0
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.