भाईचारे, एकता और सम्मान के भाव में विश्वास रखता है भारत : Rahul Gandhi

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jan 2023 11:07:19 AM
India believes in brotherhood, unity and respect: Rahul Gandhi

फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) : कांग्रेस  नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर देश में भय और नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा कि भारत भाईचारे, एकता तथा सम्मान के भाव में यकीन रखता है, और यही कारण है कि 'भारत जोड़ो यात्रा’ सफल हो रही है। राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो यात्रा’ के पंजाब चरण की शुरुआत से पहले यहां सरहिद में लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

राहुल ने कहा, '' देश में नफरत का माहौल बना दिया गया है। भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के लोग देश को बांट रहे हैं। ये लोग एक धर्म को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ, एक भाषा को दूसरी भाषा के खिलाफ खड़ा करने का काम कर रहे हैं। ....और इन्होंने देश का माहौल खराब कर दिया है। इसलिए हमने सोचा कि देश को एक और रास्ता दिखाने की जरूरत है, जो प्रेम, एकता और भाईचारे का हो, इसलिए हमने यह यात्रा शुरू की है। ’’ कांग्रेस  नेता ने कहा कि 'भारत जोड़ो यात्रा’ को जबरदस्त जन समर्थन और प्रतिक्रिया मिली है और यह एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के साथ और भी बेहतर हुई है।

राहुल ने कहा, '' इसकी एक वजह है--जो नफरत, डर और हिसा भाजपा के लोगों द्बारा फैलाई जा रही है, यह न तो देश की रीत है, और न ही हमारा ऐसा इतिहास रहा है। यह देश भाईचारे, एकता और एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना में विश्वास रखने वाला देश है। और इसीलिए यह यात्रा सफल हो रही है। ’’ राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान उन्होंने किसानों, छोटे दुकानदारों, मजदूरों और बेरोजगार युवाओं से बात करके बहुत कुछ सीखा। 'भारत जोड़ो यात्रा’ इस चरण में राहुल गांधी के साथ क ांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिदर सिह राजा वारिग, विपक्ष के नेता प्रताप सिह बाजवा, कांग्रेस की हरियाणा इकाई के प्रमुख भूपेंद्र सिह हुड्डा, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिह चन्नी सहित कई अन्य नेता शामिल हुए।

इससे पहले कांग्रेस  नेता राहुल गांधी ने पंजाब में 'भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से पहले बुधवार को सुबह गुरुद्बारा फतेहगढ़ साहिब में मत्था टेका। इस दौरान राहुल गांधी पगड़ी और आधी बाजू की टी-शर्ट पहने नजर आए। यात्रा के पंजाब-चरण के कार्यक्रम के अनुसार, यह फतेहगढ़ साहिब में सरहिद से शुरू होकर मंडी गोबिदगढ़, खन्ना, साहनेवाल, लुधियाना, गोराया, फगवाड़ा, जालंधर, दसुआ और मुकेरियां से होते हुए आगे बढ़ेगी। यात्रा के जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने से पहले, 19 जनवरी को पठानकोट में पार्टी की एक रैली होगी।

गांधी सुबह और शाम तीन-तीन घंटे पैदल चलकर 25 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई यात्रा 30 जनवरी तक श्रीनगर में पहुंचने पर समाप्त होगी, जहां गांधी जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह पदयात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से होकर गुजर चुकी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.