International Day of Democracy: विश्व लोकतंत्र दिवस का इतिहास और महत्व

Samachar Jagat | Thursday, 15 Sep 2022 10:34:45 AM
International Day of Democracy: History and Significance of World Democracy Day

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस जिसे विश्व लोकतंत्र दिवस के रूप में भी जाना जाता है। हर साल 15 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोकतंत्र के कामकाज में सामुदायिक भागीदारी के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है- "लोकतंत्र एक लक्ष्य के रूप में एक प्रक्रिया है और केवल अंतरराष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्रीय शासी निकायों, नागरिक समाज और व्यक्तियों की पूर्ण भागीदारी और समर्थन से ही लोकतंत्र के आदर्श को बनाया जा सकता है।वास्तविकता का आनंद हर कोई, हर जगह ले सकता है।"

लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: इतिहास
लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से स्थापित किया गया था और पहला अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 15 सितंबर 2008 को 46 राष्ट्रीय संसदों द्वारा मनाया गया था।

लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: महत्व
लोकतंत्र के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य है जैसे सरकारों को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रेरित करना है। मानव अधिकारों के संरक्षण और प्रभावी प्राप्ति के लिए लोकतंत्र आवश्यक है। यह दिन संसदों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है और न्याय, शांति, विकास और मानवाधिकारों को प्रदान करने की उनकी क्षमता और जनादेश का जश्न मनाना है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.