Mahakumbh 2021 : हरिद्वार में महाकुंभ का शुभारंभ, 'पवित्र डुबकी' के लिए दिखानी होगी 72 घंटे की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट, इन 12 राज्यों के श्रद्धालुओं पर विशेष नज़र?

Samachar Jagat | Thursday, 01 Apr 2021 09:43:41 AM
Mahakumbh 2021: Inauguration of Mahakumbh-2021 in Haridwar, 72-hour RT-PCR negative report to be shown for 'holy dip', special look at devotees of these 12 states?

लाइफस्टाइल डेस्क। उत्तराखंड के हरिद्वार में आज गुरुवार से महाकुंभ-2021 की शुरुआत हो गई है।  महाकुंभ 30 अप्रैल तक चलेगा। महाकुंभ में पवित्र स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। तभी श्रद्धालु पवित्र स्नान कर पाएंगे। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित 12 राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर विशेष नजर रहेगी।

जिले के सभी बॉर्डर और मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं की रैंडम सैंपलिंग करेगा। धर्मशालाओं और होटलों में बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु नहीं ठहर पाएंगे। कुंभ मेला सीएमओ डॉ. एसके झा ने बताया कि बॉर्डर और मेला क्षेत्र में रैंडम सैंपलिंग की जाएगी। अतिसंवेदनशील राज्यों से आने वाले परिवारों के एक-दो सदस्यों के रैंडम सैंपल लिए जाएंगे।

बॉर्डर पर पॉजिटिव आने पर सभी लोगों को लौटा दिया जाएगा। मेला क्षेत्र में पॉजिटिव मिलने वालों को कोविड केयर सेंटरों में आइसोलेट किया जाएगा। जांच के लिए 33 टीमें बनाई हैं। इनमें दस निजी और 23 सरकारी हैं। 10 हजार से अधिक एंटीजन सैंपल रोजाना लिए जाएंगे।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.