Political gossip: अब भगवा टोपी में नजर आएंगे बीजेपी के तमाम नेता और कार्यकर्ता, जानिए वजह

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Apr 2022 09:57:06 AM
Now all BJP leaders and workers to be seen in saffron caps, know the reason

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और कार्यकर्ता अब आपको भगवा रंग की टोपी पहने देखेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने अहमदाबाद में एक रोड शो के दौरान यह कैप पहनी थी. अब यह कैप सभी बड़े नेताओं के साथ-साथ बीजेपी के लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को भी भेजी जा रही है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये भगवा टोपी बीजेपी कार्यकर्ताओं की पहचान बनेगी.

भाजपा संसदीय दल कार्यालय को भाजपा के प्रत्येक सांसद को टोपी देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लोकसभा और राज्यसभा समेत बीजेपी के सभी 400 सांसदों को ये कैप और एक किट के साथ एक किट दी जा रही है. किट में भाजपा के निशान के साथ-साथ पोषक तत्व बढ़ाने वाली चॉकलेट के साथ पांच कैप भी हैं। बताया जा रहा है कि अब बीजेपी सांसद ये टोपियां सार्वजनिक तौर पर पहनेंगे. इसके साथ ही मेहनती भाजपा कार्यकर्ता भगवा टोपी और अंगवस्त्र या स्कार्फ भी पहनेंगे। जानकारी के मुताबिक यह टोपी गुजरात बीजेपी ने खास तौर पर बनाई है.


 
इस नई टोपी के डिजाइन में ब्रह्मकमल का फूल है, जो उत्तराखंड से लिया गया है। इस बार गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भी पीएम मोदी ने यह टोपी पहनी थी. दरअसल, यह भगवा टोपी लंबे समय से भाजपा और उसकी विचारधारा से जुड़ी हुई है। आजादी से पहले आरएसएस के कार्यकर्ता भगवा रंग की टोपी पहनते थे। उसी टोपी को अब बीजेपी अपनी पहचान बनाने जा रही है. भाजपा ने भगवा टोपी में कमल का फूल लगाकर टोपी को आधिकारिक तौर पर अपनी पार्टी की पहचान घोषित कर दिया है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.