Odisha : कोणार्क पहिये को इंटरपोल का 'लोगो’ बनाने के लिए पटनायक ने सीबीआई को धन्यवाद दिया

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 10:09:50 AM
Odisha : Patnaik thanks CBI for making Konark wheel as Interpol's logo

भुवनेश्वर : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 13वीं सदी के प्रसिद्ध कोणार्क मंदिर के पहिये को अगले महीने भारत में होने वाली इंटरपोल महासभा का 'लोगो’ (प्रतीक चिह्न) बनाने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को धन्यवाद दिया है। सीबीआई ने हाल में लोगो का अनावरण किया, जिसके केंद्र में 'अशोक चक्र' के साथ गोलाकार तिरंगे के पत्तों वाली आकृति है। गौरतलब है कि सीबीआई इंटरपोल की 90वीं महासभा का आयोजन कर रही है।

पटनायक ने ट्वीट किया, ''मुझे गर्व है कि इंटरपोल मुख्यालय ने नयी दिल्ली में होने वाली 90वीं इंटरपोल महासभा के लिए लोगो का अनावरण किया है, जो कोणार्क मंदिर के रथ के पहियों से प्रेरित है। अंतरराष्ट्रीय बैठक के दौरान इस आकृति को लोगो बनाने के विचार के लिए सीबीआई को धन्यवाद।'' इंटरपोल के साथ संपर्क करने के लिए सीबीआई भारत की राष्ट्रीय एजेंसी है। सीबीआई को इस लोगो का विचार ओडिशा के नक्काशीदार सूर्य मंदिर के पहियों से आया, जिनमें 16 तीलियां हैं। इस मंदिर का निर्माण सूर्य भगवान के रथ के रूप में पत्थर से किया गया है। महासभा में 195 देशों के कानून प्रवर्तन अधिकारी शिरकत करेंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.