PM मोदी आज मुंबई में 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

Samachar Jagat | Thursday, 19 Jan 2023 10:45:28 AM
PM Modi to inaugurate projects worth Rs 38,000 crore in Mumbai today

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी बृहस्पतिवार को मुंबई के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वह बुनियादी ढांचे के विकास, शहरी यात्रा को सुगम बनाने तथा स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के उद्देश्य से 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्र को लगभग 12,600 करोड़ रुपये लागत वाली मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 समर्पित करेंगे। वह बांद्रा कुर्ला परिसर में एमएमआरडीए मैदान पर आयोजित एक समारोह में सात अवजल शोधन संयंत्रों, सड़क कंक्रीटीकरण परियोजना और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला भी रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नजरें आर्थिक रूप से समृद्ध बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) चुनाव में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को हराने पर टिकीं हैं। बीएमसी चुनाव की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। दहिसर (पूर्व) और डीएन नगर (येलो लाइन) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 2ए लगभग 18.6 किलोमीटर लंबी है, जबकि अंधेरी (पूर्व) एवं दहिसर (पूर्व) (रेड लाइन) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 7 लगभग 16.5 किलोमीटर लंबी है।

दिलचस्प बात है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2015 में इन लाइन की आधारशिला रखी थी। विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री 'मुंबई 1 मोबाइल ऐप’ और 'नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1)’ (एनसीएमसी) की भी शुरुआत करेंगे। यह मोबाइल ऐप की मदद से यात्रा सुगम होगी। इसे मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्बार पर दिखाया जा सकता है और इससे यूपीआई के माध्यम से टिकट खरीदने के लिए डिजिटल भुगतान में सहायता मिलेगी।

विज्ञप्ति के अनुसार, कार्ड शुरू में मेट्रो गलियारों में इस्तेमाल किया जाएगा और बाद में स्थानीय ट्रेनों एवं बसों सहित सार्वजनिक परिवहन के अन्य वाहनों तक इसका बड़े पैमाने पर विस्‍तार किया जा सकता है। यात्रियों को कई कार्ड या नकदी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। एनसीएमसी कार्ड त्वरित एवं संपर्क रहित डिजिटल लेनदेन को सक्षम करेगा व प्रक्रिया सरल होगर।

प्रधानमंत्री लगभग 17,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सात अवजल शोधन संयंत्रों का शिलान्यास करेंगे। ये संयंत्र मलाड, भांडुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में स्थापित किए जाएंगे, जिनकी संयुक्त क्षमता लगभग 2,46० एमएलडी होगी।
प्रधानमंत्री मोदी मुंबई में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2०वें 'हिदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना’ का उद्घाटन करेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार, इस पहल के जरिए लोगों को स्वास्थ्य जांच, दवाएं और निदान जैसी चिकित्सा सेवाएं नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं।

प्रधानमंत्री मुंबई में तीन अस्पतालों.. 360 बिस्‍तरों वाले भांडुप मल्टीस्पेशियलिटी म्युनिसिपल अस्पताल, गोरेगांव (पश्चिम) में 306 बिस्‍तरों वाले सिद्धार्थ नगर अस्पताल और 152 बिस्‍तरों वाले ओशिवारा प्रसूति गृह के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखेंगे। इससे शहर के लाखों निवासियों को लाभ होगा और उन्हें उच्च श्रेणी की चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मुंबई की लगभग 400 किलोमीटर सड़कों को पक्‍का करने के लिए सड़क निर्माण परियोजना शुरू करेंगे। यह परियोजना लगभग 6,100 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जाएगी।

मुंबई में लगभग कुल 2,050 किलोमीटर सड़कों के विस्‍तार में से 1,200 किलोमीटर से अधिक सड़कों को या तो पक्‍का कर दिया गया है या उन्हें पक्‍का किए जाने की प्रक्रिया जारी है। शेष लगभग 850 किलोमीटर सड़कों में गड्ढे हैं जिससे परिवहन में दिक्कत होती है। सड़क को पक्‍का करने की परियोजना का उद्देश्य इस चुनौती को दूर करना है। विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखेंगे। यह कार्य 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया जाएगा। इसके अलावा, प्रधानमंत्री 'पीएम स्वनिधि योजना’ के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों के स्वीकृत ऋणों का हस्तांतरण भी शुरू करेंगे। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.