Rajasthan: कौन है रानी पर भारी पड़ने वाली राजकुमारी दीया, जो एक ही सभा में बन गई भाजपा की स्टार, आप भी जान लीजिए

Samachar Jagat | Saturday, 07 Oct 2023 11:34:33 AM
Rajasthan: Who is Princess Diya, who overshadowed the queen, who became the star of BJP in a single meeting, you also know.

इंटरनेट डेस्क। जयपुर में पीएम मोदी की सभा होती है और पूरा मंच का संचालन करती है सांसद दीया कुमारी। बस उसके बाद से ही उनके नाम के चर्चे है। वैसे  वो भाजपा की विधायक भी रह चुकी है और अब सांसद है। लेकिन एक ही सभा के बाद वो महारानी और पूर्व सीएम राजे पर भारी पड़ गई, यहां तक की उस सभा में दीया कुमारी बोली लेकिन वसुंधरा नहीं बोल सकी। तो आज जान लेते है उस राजकुमारी के बारे में।

कौन हैं राजकुमारी दीया?
राजकुमारी दीया के बारे में थोड़ी सी जानकारी मिलते ही आप अच्छे से जान जाएंगे। राजस्थान के राजसमंद से सांसद हैं। जयपुर के पूर्व महाराज भवानी सिंह की बेटी हैं। साथ ही खुद को भगवान राम का वंशज बताती है। कहा जाता है कि जयपुर के पूर्व महाराजा भवानी सिंह भगवान राम के बेटे कुश के 309वें वंशज थे। भवानी सिंह के बेटा नहीं था, इसलिए राजकुमारी दीया के बेटे को ही 2011 में अपना वारिस घोषित किया। दीया ने पढ़ाई लंदन से की और 1997 में नरेंद्र सिंह से गुपचुप तरीके से कोर्ट में शादी कर चर्चा में आ गई।

जयपुर से राजसमंद तक रखती है खास पहचान
राजकुमारी दीया की जयपुर से लेकर राजसमंद तक सक्रियता है। बार-बार ये अटकले है की वह वसुंधरा राजे का विकल्प हो सकती हैं। दीया 2013 में सवाई माधोपुर से पहली बार विधायक बनीं थीं और उसके बाद अब सांसद है।  

वसुंधरा राजे और दीया में क्या हैे समानता
राजकुमारी दीया और वसुंधरा राजे में काफी चीजें कॉमन है। दोनों महिला हैं, एक रानी हैं तो दूसरी राजकुमारी हैं। दोनों ही उस राजपूत जाति से ताल्लुक रखती हैं जो राजस्थान की सियासत में दखल रखता है।

pc- abp news



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.